ENG | HINDI

दिवाली की रात में इन चीजों का दिखना माना जाता है बेहद शुभ !

दिवाली की रात

दिवाली की रात  – हिंदूओं के लिए दिवाली का त्योहार सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है यही वजह है इसकी तैयारियों में लोग कई दिन पहले से ही जुट जाते हैं.

दिवाली आने से पहले ही लोग अपने घरों में साफ-सफाई शुरू कर देते हैं ताकि त्योहार वाले दिन उनका घर साफ-सुथरा और सुंदर नजर आए. इसके साथ ही वो तरह-तरह  के पकवान बनाते हैं ताकि उनके त्योहार में मिठास बनी रहे.

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार जहां स्वच्छता होती है वहीं माता लक्ष्मी निवास करती हैं इसलिए हर कोई दिवाली से पहले ही अपने घरों को साफ-सुथरा कर लेता है. मान्यता है कि दिवाली की रात घर में मां लक्ष्मी का अगमन होता है और हर कोई उनकी पूजा-अर्चना जरूर करता है.

आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दिवाली रात अगर आपको नजर आ जाए, तो समझ लीजिए कि आप बहुत भाग्यशाली हैं और आप पर माता लक्ष्मी विशेष रुप से मेहरबान हो गई हैं.

1- उल्लू

शास्त्रों के अनुसार दिवाली की रात उल्लू का दिखना बेहद शुभ माना जाता है. उल्लू लक्ष्मी का वाहन है और यह अगर आपको दिवाली की रात कहीं भी दिख जाए तो समझ लीजिए कि धन की देवी लक्ष्मी आपके ऊपर मेहरबान हैं. आनेवाले दिनों में आपकी किस्मत बदलनेवाली है.

2- चूहा

वैसे कई घरों में चूहे अपना आतंक मचाते ही रहते हैं लेकिन दिवाली की रात अगर आपको घर के किसी भी कोने में चूहा दिख जाए तो ये आपके लिए सबसे अच्छी बात साबित हो सकती है. दिवाली रात चूहे के दिखने का अर्थ यही होता है कि चूहे के रुप में मां लक्ष्मी आपके घर में सुख-शांति और सौभाग्य प्रदान करने आई हैं.

3- छछूंदर

दिवाली की रात में अगर कहीं भी आपको छछूंदर दिख जाएं तो समझ लीजिए कि आप बेहद भाग्यशाली हैं और आपका भाग्योदय होनेवाला है. मान्यता के अनुसार दिवाली रात में छछूंदर के दिखने का मतलब है कि अब आपकी धन से जुड़ी सारी समस्याएं खत्म हो जाएंगी.

4- छिपकली

वैसे ज्यादातर घरों की दीवार पर छिपकली अपना कब्जा जमाए रहती है लेकिन दिवाली की रात में छिपकली का दिखना बेहद ही शुभ संकेत माना जाता है. दिवाली रात छिपकली का घर में आना लक्ष्मी के आने का प्रतीक माना जाता है.

बहरहाल अगर इस दिवाली की रात आपको इनमें से कोई भी जीव दिख जाए तो समझ लीजिए कि मां लक्ष्मी आप के ऊपर अपनी कृपा बरसानेवाली हैं. लेकिन इन जीवों का दिखना एक संयोग मात्र होना चाहिए, जानबूझ कर इन जीवों को दिवाली की रात देखने से कोई लाभ नहीं होता है.

Don't Miss! random posts ..