ENG | HINDI

प्रेग्नेंसी के बाद वज़न घटाने के लिए ऐश्वर्या ने किया था ये सब

ऐश्वर्या प्रेगनेंसी के बाद

ऐश्वर्या प्रेगनेंसी के बाद – एक तरफ जहां करीना कपूर प्रेग्नेंसी के बाद कुछ ही हफ्तों में बैक टू शेप आ गईं, वहीं ऐश्वर्या को बेटी के जन्म के बाद अपने पुराने शेप में आने में काफ़ी टाइम लग गया.

ऐसा इसलिए कि उन्होंने जल्दबाज़ी में वज़न घटाने की बजाय धीरे-धीरे वज़न घटाया और अपने फिगर की बजाय बेटी पर ज़्यादा ध्यान दिया.

देर ही सही मगर जब ऐश्वर्या प्रेगनेंसी के बाद अपने पुराने फिगर में लौट आईं, तो देखने वाले दंग रह गएं.

ऐश्वर्या प्रेगनेंसी के बाद –

कांस में ऐश्वर्या ने जीता था सबका दिल

हाल ही में हुए कांस फेस्टिवल 2017 में ऐश्वर्या के परी वाले अवतार और परफेक्ट फिगर ने सबका दिल जीत लिया था. एक्स मिस वर्ल्ड ने प्रेग्नेंसी के बाद कैसे ये परफेक्ट स्लिम फिगर बनाया, क्या है उनका डाइट और वर्क आउट प्लान? आइए, आपको बताते हैं.

नींबू पानी से दिन की शुरुआत

आपने भी सुना होगा कि हेल्दी रहने के लिए ब्रेकफास्ट बहुत ज़रूरी है. ऐश्वर्या भी कभी अपना ब्रेकफास्ट स्किप नहीं करती. वो अपने दिन की शुरुआत गरम पानी, नींबू और शहद से करती हैं. ब्रेकफास्ट में वो ब्राउन ब्रेड टोस्ट लेती हैं. कभी-कभी वो ओट्स भी खा लेती हैं, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो बॉडी के लिए हेल्दी होता है. लंच में वो उबली हुई सब्जियां खाती हैं. ऐश्वर्या लंच में दाल, चावल और सब्जियों के अलावा कुछ नहीं खातीं.

रात में खाती हैं ब्राउन राइस

ऐश रात को हल्का खाना ही खाती हैं,  क्योंकि वो आसानी से पच जाता है. डिनर में वो ज्यादातर ब्राउन राइस और ग्रिल्ड फिश खाना पसंद करती हैं. वो पूरे दिन थोड़ी-थोड़ी देर में जूस और फल खाती हैं. जंक और फ्राइड फूड से वो पूरी तरह दूर रहती हैं और रोज़ाना 8 ग्लास पानी पीना नहीं भूलतीं.

वर्कआउट नहीं योग से रहती हैं फिट

ऐश्वर्या रोजाना जिम नहीं जाती हैं और ना ही किसी तरह का वर्कआउट रूटीन फॉलो करती हैं. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था की वो परफेक्ट बॉडी पाने के लिए ज्यादा वर्कआउट नहीं करती हैं. उनका मानना है कि जब उन्हें जरूरत लगती है तो हफ्ते में दो दिन जिम जाती हैं. इसके अलावा वो वर्कआउट के बजाय योग करती हैं. उनका मानना है कि सही खान-पान से और योग करने से पावरफुल और फ्लेक्सिबल बॉडी पाई जा सकती है. ऐश्वर्या अपने दिन की शुरुआत वॉकिंग या जॉगिंग से करती हैं. इसके अलावा 45 मिनट वो पॉवर योगा करती हैं.

ये है ऐश्वर्या प्रेगनेंसी के बाद – तो देखा आपने ऐश्वर्या अपनी हेल्थ को लेकर कितनी पार्टीकुलर हैं. भले ही वो हैवी वर्काउट नहीं करतीं, मगर डायट और योग के ज़रिए अपना फिगर मेंटेन रखती हैं. आप भी यदि हार्डोकर एक्सरसाइज़ नहीं करना चाहतें, तो ऐश का डाइट व योग रूटीन फॉलो कर सकती हैं.