ENG | HINDI

सनातन धर्म के बारे में 9 ऐसी बातें जो आप नहीं जानते हैं!

sanatan-dharma

अगर आप चाहते हैं कि आप कुछ ऐसा पढ़ें जिससे आप चौक जाएं तो ये ज़रूर पढ़िए.

हिन्दुस्त्व, सनातन धर्म, धर्म एक, नाम अनेक. इस धर्म के बारे में आज हम कुछ अनजानी चीज़ें विस्तार से जानने की कोशिश करेंगे.

हम आपके सामने लाये हैं हिंदुत्व या सनातन धर्म के बारे में वे चीज़ें जो शायद आप नहीं जानते.

1) शब्द हिंदुत्व या हिंदूइस्म का धर्म के मतलब से कोई नाता नहीं. दरअसल बात ऐसी है कि हिंदू शब्द, दूसरे देशवालों ने भारतीयों को दे रखा था. सिन्धु नदी की वजह से नाम पड़ा ‘हिंदू’.

2) सनातन धर्म की सबसे प्राचीन किताब, ऋग्वेद में करीब 33 देवी देवताओं का नाम दिया गया है और उन 33 देवी देवताओं में शिव जी का कहीं वर्णन नहीं है और उन 33 देवी देवताओं की ज्यादा पूजा नहीं की जाती.

3) हिंदुत्व को अपनाने वाले लोगों पर हिंदुत्व कभी थोपा नहीं गया. यह आज तक का रिकॉर्ड है. सभी हिंदू या फिर जनम से हिंदू हैं या उन्होंने अपने मन से हिंदुत्व अपनाया है.

4) अन्य धर्मों की तरह, हिंदुत्व का कोई संस्थापक नहीं. जैसे इस्लाम के संस्थापक मुहम्मद हैं और इसाई धर्म के संस्थापक येशु हैं वैसे हिंदू धर्म का संस्थापक का कोई वजूद नहीं है.

5) दुनिया का सबसे पड़ा धार्मिक स्थल इंडोनेशिया का अंगकोर वाट है. यह मंदिर बनवाया था दक्षिण पूर्वी एशिया के राजाओं ने बनवाया था.

6) दुनिया के इतिहास में पहली बार शादी की पध्दति हिन्दुओं ने लागू की थी. जी हाँ! इस बात पर यकीन कीजिये!

7) हिंदू धर्मग्रंथ महाभारत दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे लम्बी धार्मिक किताब है. इसमें कुल 18 लाख शब्द हैं और महाभारत दुनिया की सबसे लम्बी कविता है.

8) इलाहाबाद का कुम्भ मेला दुनिया की सबसे बड़ी धार्मिक सभा है और हर कुम्भ मेले में करीब-करीब 1.5 करोड़ लोग आते हैं जो कि वैटिकन शहर और मक्का में आनेवाले लोगों से कई ज़्यादा है.

9) यजुर्वेद, सामवेद और अथर्ववेद में गंगा नदी को सबसे शुद्ध नदी माना गया है लेकिन सबसे पुराने
वेद, ऋग्वेद में बताया गया है कि सबसे शुद्ध नदी सिंध और सरस्वती है.

तो ये थीं हिंदुत्व, मेरा मतलब सनातन धर्म के बारे में वे 9 बातें जो आपने शायद पहले कभी नहीं सुनी होंगी!

पढने के लिए शुक्रिया!

Don't Miss! random posts ..