ENG | HINDI

हनुमान जी की तस्वीरों से जुड़ी इन दिलचस्प बातों को शायद आप भी नहीं जानते होंगे !

हनुमान की तस्वीरों से जुड़ी बातें

संकटमोचन हनुमान जी के नाम का स्मरण करने से ही भाग्य से जुड़ी तमाम बाधाएं दूर होने लगती  हैं.

जो भी इंसान भगवान हनुमान की पूजा करता है उसके घर और परिवार में आनेवाली आर्थिक समस्याएं भी दूर हो जाती हैं

अगर आप नियमित रुप से हनुमान जी की पूजा करने में असमर्थ हैं तो ऐसे में उनकी प्रतिमा के दर्शन ज़रूर करने चाहिए.

आपने हनुमान जी की अलग-अलग तस्वीरों को देखा होगा लेकिन उन तस्वीरों से जुड़ी बातों के बारे में शायद ही जानते होंगे, तो आइए हम आपको बताते हैं हनुमान की तस्वीरों से जुड़ी बातें.

हनुमान के जीवित होने का राज

हनुमान की तस्वीरों से जुड़ी बातें –

क्या कहती हैं हनुमान जी की ये प्रतिमाएं ?

1 – जिस तस्वीर में हनुमान जी श्रीराम, सीता और लक्ष्मण की आराधना करते हुए दिखाई देते हैं. ऐसी तस्वीर की पूजा करने  से हनुमान जी जल्दी ही भक्तों पर प्रसन्न होते हैं.

2 – नौकरी में प्रमोशन और व्यवसाय में तरक्की पाने के लिए हनुमान जी की ऐसी तस्वीर की पूजा करें, जिसमें उनका स्वरुप सफेद रंग का हो.

3 – इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी हैं इसलिए पति-पत्नी को उनकी तस्वीर बेडरुम में नहीं लगाना चाहिए. हनुमान जी की तस्वीर को हमेशा घर के मंदिर में स्थापित करनी चाहिए.

4 – भगवान राम की भक्ति में लीन दिखाई देनेवाली हनुमान जी की तस्वीर की पूजा करने से एकाग्रता बढ़ती है और मानसिक शक्ति का विकास होता है.

5 – सेवक हनुमान- जिस तस्वीर में हनुमान जी श्रीराम की भक्ति में लीन दिखाई देते हैं, ऐसी तस्वीर की पूजा करने से सेवा और समर्पण की भावना जागृत होती है. घर और कार्यस्थल पर सम्मान मिलता है.

6 – वीर हनुमान स्वरुप में साहस, आत्मबल, पराक्रम दिखाई देता है. हनुमान जी ने कई राक्षसो का वध करके श्रीराम के काज को संवारा था. ऐसी तस्वीर की पूजा से भक्तों को साहस आत्मबल की प्राप्ति होती है.

7 – सूर्यदेव हनुमान जी के गुरू हैं. जिस तस्वीर में हनुमान जी सूर्यदेव की पूजा कर रहे हैं या सूर्य की ओर देख रहे हैं, उस स्वरुप की पूजा करने पर ज्ञान, गति और सम्मान मिलता है.

8 – देवी देवताओं की दिशा उत्तर मानी गई है, हनुमान जी की जिस तस्वीर में हनुमान जी का मुख उत्तर दिशा की ओर है. वो हनुमान जी का उत्तरामुखी स्वरुप है. उस स्वरुप की पूजा करने से सभी देवी-देवताओं की कृपा मिलती है घर में शुभ वातावरण रहता है.

9 – हनुमान जी की तस्वीर में हनुमान जी का मुख दक्षिण दिशा में हो, तो उसे दक्षिणामुखी स्वरुप कहते हैं. दक्षिण दिशा यमराज की दिशा मानी जाती है. इस तस्वीर की पूजा करने से मृत्यु भय और चिंताए समाप्त होती हैं.

10 – जिस तस्वीर में हनुमान जी संजीवनी बूटी के पर्वत को उठाए हुए नज़र आते हैं ऐसी तस्वीर की पूजा करने से घरवालों की तरक्की की राह आसान होती है.

ये है हनुमान की तस्वीरों से जुड़ी बातें – गौरतलब है कि भगवान हनुमान की तस्वीरों से जुड़ी बातें जिनके बारे में यकीनन हर कोई नहीं जानता है लेकिन अब आप अपनी मनोकामना के लिए उसके मुताबिक हनुमान जी की तस्वीर की पूजा करके उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं.