यात्रा और खान-पान

धरती पर लेना है जन्नत का असली मजा तो भारत के इन गांवों की सैर जरूर करें !

इंसान रोजी रोटी के लिए भले ही अपने गांव को छोड़कर किसी और शहर में जाकर बस जाए लेकिन उसकी जान हमेशा अपने गांव की मिट्टी में ही बसती है.

गांव की मिट्टी की बात ही कुछ खास होती है. यहां आकर मन में एक अजीब सी शांति और सुकून का अहसास होता है. भारत की ज्यादातर आबादी आज भी गांवों में ही बसती है इसलिए आज हम आपको भारत के कुछ स्पेशल गांवों से रूबरू कराएंगे.

भारत के इन स्पेशल गांवों को धरती का जन्नत भी कह सकते हैं क्योंकि यहीं पर आकर मिलता है जन्नत का असली मजा.

तो चलिए भारत के गांवों की सैर करते हैं.

भारत के गांवों की सैर –

1 – चितकुल, हिमाचल प्रदेश

भारत के खूबसूरत गांवों की सैर में सबसे पहले हम बात करते हैं हिमाचल प्रदेश के चितकुल गांव की. चितकुल गांव की खूबसूरती और यहां की सुंदरता आपका मन मोह लेगी. यहां आकर आपको जन्नत में होने का अहसास होगा.

2 – किब्बर, हिमाचल प्रदेश

वैसे तो पूरा हिमाचल प्रदेश ही देखने में खूबसूरत और मनमोहक लगता है. लेकिन किब्बर गांव की बात की कुछ निराली है. समुद्र तल से 4850 मीटर की ऊंचाई पर बसा ये गांव दुनिया का सबसे ऊंचा गांव है. इसलिए जब भी वक्त मिले इस गांव की सैर करना ना भूलें.

3 – लामयुरु, लद्दाख

लद्दाख के लामयुरु गांव में आकर आप इसकी खूबसूरती में इस कदर खो जाएंगें कि बस यहीं के होकर रह जाएंगे. इस गांव की खिली हुई धूप के बीच सैर का मजा किसी जन्नत की सैर से कम नहीं है.

4 – मावलिनोंग, मेघालय

मेघालय में बसे मावलिनोंग गांव को एशिया का सबसे स्वच्छ गांव माना जाता है. इस गांव की स्वच्छता इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देती है. तो क्यों न इस साफ-सुथरे गांव की सैर कर जन्नत का आनंद लिया जाए.

5 – प्रागपुर, कांगड़ा वैली

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा घाटी में स्थित इस खूबसूरत गांव को भारत का पहला गांव भी कहा जाता है. पुरातन काल की इमारतों की वजह से इसे पहले हेरिटेज विलेज के तौर पर जाना जाता है. अगर आपने इस पहले गांव की सैर नहीं की तो फिर क्या किया.

6 – जुलुक, सिक्किम

सिक्किम की ऊंची पहाड़ियों पर बसे जुलुक गांव में पहुंचना थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन प्रकृति की गोद में बसे इस गांव की खूबसूरती आपका मन मोह लेने के लिए काफी है. प्रकृति के गोद में बसे इस गांव के मनोरम और अद्भुत नजारे को देखकर आपका दिल बाग-बाग हो जाएगा.

7 – कलप, उत्तराखंड

देवभूमि उत्तराखंड के गढ़वाल में बसा कलप गांव किसी जन्नत से कम नहीं है. इस गांव को देखकर ऐसा लगता है कि भगवान ने इसे खुद अपने हाथों से बनाया है. सर्दियों में ये गांव बर्फ की चादर में लिपट जाता है और इसकी खूबसूरती देखते ही बनती है.

8 – मट्टम, तमिलनाडु

दक्षिण भारत के तमिलनाडु का मट्टम गांव देखने में बेहद खूबसूरत है लेकिन इस गांव के लाइटहाउस से सूर्यास्त का नजारा काफी मनमोहक होता है. एक बार इस गांव की सैर करेंगे तो आपको यही लगेगा कि आप जन्नत की सैर कर रहे हैं.

भारत के गांवों की सैर – हमें यकीन है कि भारत के इन खूबसूरत गांवों की तस्वीरों ने आपका मन मोह लिया है. इसलिए अगर आप वाकई में धरती पर जन्नत की सैर करना चाहते हैं तो भारत के गांवों की सैर एक बार जरूर कीजिये.

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago