ENG | HINDI

भोजन के बाद ये चीजें हैं जहर के समान !

जहर के समान

स्वास्थ्य ही जीवन है.

इस बात को हर कोई जानता [tps_header][/tps_header]और अच्छे से समझता भी है.

लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में हम अपने हेल्थ को लेकर लापरवाह हो जाते हैं. रोजमर्रा के जीवन में सबसे ज्यादा जरुरी है भोजन. लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी है भोजन करने का तरीका. भोजन करने के तरीके में अगर थोड़ा भी फेरबदल हो जाए तो हमारे स्वास्थ्य पर इसका बहुत हीं बुरा असर पड़ता है. भोजन के अहम नियमों में से सबसे अहम नियम होता है, भोजन के बाद का.

कुछ ऐसी चीजें हैं जो भोजन के बाद करने से हमारे शरीर में जहर के समान कार्य करता है. हम आपको उन्हीं जरूरी चीजों के बारे में बता रहे हैं.

भोजन के बाद ये जहर के समान है –

1 – भूख से थोड़ा कम भोजन करें

ध्यान रखें कि कभी भी भर पेट भोजन ना करें भूख जब थोड़ा बाकी है तभी वह जब करना बंद कर देना चाहिए जिससे कि आपके पेट को भोजन को पचाने में आसानी हो और प्रयाप्त जगह मिल सके

2 – भोजन के तुरंत बाद कुछ भी खाना या पीना नहीं चाहिए

भोजन के बाद पानी पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. इसलिए कम – से – कम 1 घंटे तक पानी का सेवन ना करें. लेकिन अगर जरुरत हो तो गुनगुना पानी हीं जितना कम हो सके पिएं. ठंडे पानी का सेवन बिल्कुल भी ना करें क्योंकि खाना खाने के बाद हमारे शरीर का तापमान ज्यादा होता है और इस पर अगर हम ठंडा पानी पिएंगे तो वह हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाएगा शरीर के लिए निशा गुनगुना पानी हूं फायदेमंद होता है इससे हमारे शरीर का टॉक्सिक पेशाब के जरिए बाहर निकल जाते है. जो हमें कई बीमारियों से दूर रखने में सहायक होते हैं.

3 – धूम्रपान न करें

जिन लोगों को धूम्रपान करने की आदत होती है, वो खाना खाने के तुरंत बाद धूम्रपान करने लगते हैं. जो सेहत के लिए बहुत हीं हानिकारक है. खाने के तुरंत बाद पीने वाला एक सिगरेट, 10 सिगरेट के बराबर नुकसान पहुंचाता है.

4 – भोजन के तुरंत बाद फल ना खाएं

भोजन के तुरंत बाद फल खाने से पेट में गैस बनता है, जो कई बीमारियों को पैदा करने में सहायक होता है. इसलिए कभी भी भोजन के 1 घंटे पहले, या 2 घंटे के बाद हीं फल का सेवन करना चाहिए.

5 – भोजन के तुरंत बाद चाय ना पिएं

चुकी चाय की पत्ती में अम्ल की मात्रा ज्यादा होती है, जो भोजन में उपस्थित प्रोटीन को सख्त कर देता है, और भोजन को पचाने में मुश्किल हो जाती है. इसलिए कभी भी भोजन के तुरंत बाद चाय का सेवन नहीं करना चाहिए.

6 – भोजन के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए

भोजन के तुरंत बाद सोने से भोजन को पचाने में मुश्किल हो जाती है. तुरंत सोने से गैस की समस्या उत्पन्न होती है. रात को भोजन करने के 2 – 3 घंटे के बाद ही सोना चाहिए. लेकिन दिन के भोजन के बाद थोड़ा सा आराम अच्छा माना जाता है.

7 – भोजन के बाद स्नान ना करें

भोजन के तुरंत बाद स्नान करने से पैर, हाथ और शरीर में खून का प्रभाव बढ़ जाता है और पेट के आस – पास यह कम हो जाता है. जो हमारे पाचन तंत्र को काफी हानि पहुंचाता है.

भोजन के बाद ये चीज़ें जहर के समान है – तो दोस्तों इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखने से आप स्वस्थ और निरोगी बने रह सकते हैं. जो एक अच्छी जिंदगी के लिए बेहद आवश्यक होता है.