ENG | HINDI

इन 7 जगहों पर अभी भी चल रहे है Rs 500 और Rs 1000 के नोट !

500 और 1000 के नोट

देश में इस समय समस्या उन लोगों को हो रही है जो रोज के खाने और कमाने वाले हैं.

दुकानदार बिना 100 के नोट के सामान नहीं दे रहा है. 2000 के नोट के खुल्ले इस समय किसी के पास नहीं हैं. तो घर में सब्जियां नहीं आ रही हैं और बच्चों को भी पहले से घर में रखीं दाले खिलाकर गुजारा किया जा रहा है.

तो आपको हम बता दें कि अभी भी कुछ जगह पूरे देश में ऐसी हैं जहाँ पुराने 500 और 1000 के नोट चल रहे हैं.

आइये आपको आज उन्हीं की जानकारी देते हैं-

यहाँ चल रहे है 500 और 1000 के नोट  –

1. बैंक में तो चल ही रहे हैं

सबसे पहले आपको अपने पुराने नोट बैंक में चलाने की कोशिश करनी चाहिए. आपके पास अगर सीमित मात्रा में पैसे हैं तो आप जल्द से जल्द जाएँ और 100 रूपए के चैंज करा सकते हैं. आपको बता दें कि बैंक वाले 100 की करेंसी काफी मात्रा में लिए हुए हैं और लोगों को दे भी रहे हैं. आप बैंक से अच्छी मात्रा में 100 की करेंसी घर ला सकते हैं.

2. केन्द्रीय भण्डार पर चल रहे हैं

आपको अगर अपने पुराने 500 व 1000 के नोट चलाने हैं तो आप बिना देरी किये हुए केन्द्रीय भण्डार में चले जाना चाहिए. यहाँ आप सामान खरीदने के बाद आसानी से चेंज भी प्राप्त कर लेंगे और साथ ही आपके पुराने नोट भी यहाँ चल जायेंगे.

3. पेट्रोल पम्प जो हो पुलिस स्टेशन के पास

इस तरह के पेट्रोल पंप जो पुलिस स्टेशन के पास हैं वहां आप अपनी गाड़ी के अंदर तेल डलवाकर अपना पुराना 500 का नोट चला सकते हैं. आपको हम पुलिस स्टेशन के पास जान के लिए इसलिए बोल रहे हैं क्योकि वह चालाकी नहीं कर सकते हैं. पुलिस की वजह से उनको पेट्रोल पंप भी चलाना पड़ रहा है.

4. बिजली बिल और टेलीफोन बिल

आपका बिजली बिल और टेलीफोन बिल नहीं भरा गया है तो आप जल्द से जल्द यहाँ जाकर अपना बिल पुराने 500 और 1000 के नोट से भर सकते हैं. यहाँ आपकी पुरानी करेंसी भी ली जा रही है. साथ ही साथ आप कुछ एक्स्ट्रा पैसा भी जमा करा सकते हैं जो आगे के बिल में एडजस्ट हो जायेगा.

5. अदालत में चलेंगे नोट

साथ ही साथ अगर आप अदालती कार्यवाही को फेस कर रहे हैं तो आपके पुराने नोट अदालत में चल सकते हैं. यहाँ पर भी अभी पुरानी करेंसी से ही काम किया जा रहा है.

6. तो ऑनलाइन सामान मंगा लो आप

कुछ ऑनलाइन साइट्स अभी भी पुरानी करेंसी को स्वीकार कर रही हैं. आप बस अपना सामान बुक कर दीजिये और इन्तजार कीजिये क्योकि जो सामान लेकर आएगा वह पुरानी करेंसी को भी अभी कुछ से तक एक्सेप्ट कर रहे हैं.

7. सरकारी अस्पताल में भी

सरकारी अस्पताल के अन्दर भी अभी पुरानी करेंसी चल रही है. यहाँ आप अपना ईलाज पुराने 500 और 1000 के नोटों से करा सकते हैं. सरकार ने मरीजों का ध्यान रखते हुए यहाँ छूट दे रखी है.

यहाँ चल रहे है 500 और 1000 के नोट – इस तरह से इन 7 जगहों पर आप अपने पुराने 500 और 1000 के नोट को चला सकते हैं. साथ ही साथ इन जगहों पर आप यदि समय से पहुँच जाते हैं तो आपको 100 के चेंज भी सामान लेने पर मिल सकते हैं.

तो बिना वक़्त बर्बाद किये आपको इन जगहों पर चला लीजिये अपने 500 और 1000 के नोट.

Article Categories:
विशेष