विदेश

चीन के बारे में 10 सच होश उड़ा देने वाले हैं! यक़ीन नहीं तो पढ़ के देख लो!

चीन इतना बड़ा देश है और हमारे पड़ोस में ही है!

लेकिन फिर भी उसके बारे में हम ज़्यादा कुछ नहीं जानते! शायद जानने की कोशिश भी कभी नहीं की क्योंकि हमारा ध्यान हमेशा ही अमरीका और दूसरे पश्चिमी देशों की तरफ़ लगा रहा!

लेकिन चीन के बारे में कुछ ऐसे सच हैं जो आपके होश उड़ा जाएँगे!

ज़रा ध्यान से पढ़ियेगा ये 10 सच, बहुत मज़ा आएगा:

1) चीन में अमीर लोग जुर्म कर के भी जेल जाने से बच सकते हैं! करना बस इतना होगा कि अपना एक बॉडी डबल, यानि कि अपनी ही तरह का दिखने वाला इंसान जिसे आप डुप्लीकेट भी कह सकते हैं, किराये पर ले लीजिये और और वो उनकी जगह सज़ा काट आएगा!

2) अंग्रेजी बोलने वाले लोगों की गिनती की जाए तो पाएँगे कि वहाँ अमरीका के मुकाबले ज़्यादा लोग अंग्रेजी बोलते हैं! ये कमाल है चीन की जनसँख्या का!

3) चीन में एक बेहद मशहूर सूप है जिसे बनाया जाता है खाने वाले पंछियों के घोंसलों से! आप इस सूप को पीने की हिम्मत करना चाहेंगे?

4) अकेलापन महसूस कर रहे हों तो चीन चले जाइए! वहाँ एक वेब साइट आपको एक हफ़्ते के लिए किराए की गर्लफ्रेंड मुहैय्या करवाएगी और वो भी केवल 2000 रुपये में!

5) चीन की जनसँख्या इतनी ज़्यादा है कि अगर उन्हें कहा गया कि एक लाइन बना कर चलो, एक के पीछे एक तो वो लाइन कभी ख़त्म ही नहीं होगी! कारण है उनके यहाँ इतने बच्चे पैदा हो रहे हैं कि लाइन हमेशा ही बढ़ती रहेगी!

6) चीन में आधुनिक गैजेट्स का इतना पागलपन है कि एक टीनएजर ने आईपैड खरीदने के लिए अपनी किडनी ही बेच डाली! सोच के देखिये कि उस से बेहतर आईपैड आएगा तो वह फिर क्या बेचेगा? या कहीं वो आईपैड ख़राब हो गया या चोरी हो गया तो?

7) किसी भी देश की उन्नति वहाँ के इंटेलीजेंट लोगों की वजह से होती है! लेकिन आंकड़ों के अनुसार, विदेशों में जा कर पढ़ने वाले बच्चे लौट कर अपने देश नहीं आते! 10 में से 7 बच्चे अपनी मातृभूमि छोड़, दूसरे देश को अपना घर बना लेते हैं और इन में से ज़्यादातर बच्चे अमरीका में पाये जाएँगे!

8) हॉलीवुड के दिग्गज सितारे, ब्रैड पिट को चीन आने पर मनाही है! कारण? उन्होंने एक फ़िल्म में काम किया है जिसका नाम है “सेवन इयर्स इन तिब्बत”!

9) चीन का सबसे बड़ा और लम्बा ट्रैफ़िक जैम 2010 में लगा था बीजिंग से मंगोलिआ के रास्ते में! ये पूरे 10 दिन तक चला और 60 मील लम्बा था!

10) 2025 तक चीन में 10 न्यू यॉर्क शहर बस जाएँगे! यानि कि न्यू यॉर्क जैसे 10 बड़े शहर चीन का हिस्सा बन जाएँगे और वहाँ की जनसँख्या में 35 करोड़ लोग और बढ़ जाएँगे!

तो रह गयीं ना आँखें फटी कि फटी? जितना बड़ा देश, उतनी ही बड़ी वहाँ की बातें और उतने ही बड़े वहाँ के हैरतअंगेज़ करने वाले सच!

Nitish Bakshi

Share
Published by
Nitish Bakshi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago