ENG | HINDI

ये 5 खिलाड़ी संभाल सकते हैं धोनी के बाद टीम इंडिया की कप्तानी

india-cricket-team

टीम इंडिया में कभी भी बदलाव का वक़्त आ सकता है.

हर व्यक्ति की अपनी एक समय सीमा होती है. विश्व कप 2015 में ही अटकलें आने लगी थी कि अब मौजूदा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी संन्यास की घोषणा कर देंगे, लेकिन बेशक इन अटकलों पर अब रोक खुद धोनी ने लगा दी है किन्तु एक ना एक दिन तो धोनी संन्यास लेना ही है, ऐसे में तब क्या कोई खिलाड़ी ऐसा है जो धोनी की गैर-हाजरी में टीम इंडिया की कप्तानी को संभाल पायेगा.

आइये चर्चा करते हैं ऐसे ही कुछ नामों पर, जो हो सकते हैं अगले टीम कप्तान

  1. विराट कोहली

अंडर 19 की कप्तानी में इन्होनें टीम इंडिया को विश्व कप का खिताब दिलाया था. इसके बाद टीम के एक बेहतरीन खिलाड़ी बनकर यह सामने आये. अभी आईपीएल की टीम बंगलौर की कप्तानी संभाल रहे, विराट कोहली धोनी के बाद कप्तानी में सबसे ऊपर बने हुए हैं.

virat-kohli

  1. गौतम गंभीर

बेशक गंभीर टीम इंडिया से अभी बाहर चल रहे हैं लेकिन सभी जानते हैं कि इनके अन्दर टीम का नेतृत्व करने की पूरी-पूरी क्षमता है. अभी आईपीएल की टीम कलकता के पिछले कुछ सीजन इनकी कप्तानी में काबिले तारीफ़ गये हैं.

gautam-gambhir

  1. रोहित शर्मा

मुंबई के लिए कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा के नाम पर भी चर्चा कभी भी की जा सकती है. टीम के लिए इन दिनों ओपनिंग कर रहे रोहित, तकनीक के आधार पर काफी स्ट्रोंग हैं. इनका शांत व्यवहार टीम को जोड़े रखने में काफी मददगार साबित हो सकता है.

Rohit-Sharma

  1. सुरेश रैना

ज्ञात को कि रैना को दो बार कुछ समय के लिए कप्तान बनाया जा चुका है. एक बार साउथ अफ्रीका तो दूसरी बार वेस्ट इंडीज के दौरों पर अपनी कप्तानी की झलक रैना दिखा चुके हैं और अभी आईपीएल में उपकप्तान भी है. इसके अलावा एक बार धोनी की गैर हाजरी में आईपीएल की चेन्नई टीम की कप्तानी भी रैना कर चुके हैं.

sureshraina

  1. शिखर धवन

यदि हम एक नाम पर और चर्चा करें तो इस लिस्ट में अंतिम नाम हो सकता है शिखर धवन का. गंभीर और खूंखार खिलाड़ी, कभी भी अपनी प्लानिंग से विरोधी टीम को डरा सकता है.

shikhar-dhawan

हम तो यही उम्मीद करेंगे कि धोनी के बाद टीम को एक अच्छा कप्तान और एक अच्छा विकेटकीपर जल्द मिले और इसकी खोज भी हमको अभी से करनी होगी, अन्यथा कहीं टीम को जल्दबाजी में कोई गलत नेतृत्व भी प्राप्त हो सकता है.

Article Categories:
क्रिकेट

Don't Miss! random posts ..