ENG | HINDI

अब दर्शक जल्द ही देख सकेंगे राजकपूर की फिल्म ‘आवारा’ का यह नया अवतार !

आवारा

बॉलीवुड के शोमैन राजकपूर की सुपरहिट फिल्म ‘आवारा’ एक बार फिर दर्शकों के सामने होगी, लेकिन इस बार यह फिल्म बिल्कुल नए अवतार में नज़र आएगी.

अब आप सोच रहे होंगे कि हम फिल्म ‘आवारा’  के किसी सीक्वल की बात तो नहीं कर रहे हैं!

तो हम यहां आपको बता दें कि इस फिल्म का फिलहाल कोई सीक्वल नहीं बन रहा है बल्कि इस फिल्म के नाट्य रुपांतरण की तैयारी की जा रही है.

awara

आवारा का थिएटर वर्जन

राजकपूर के चाहने वाले सिर्फ भारत में ही नहीं हैं बल्कि वो चीन में भी काफी लोकप्रिय रहे हैं.

साल 1951 की आवारा को चीन के लोगों ने काफी पसंद किया था. इतना ही नहीं इस फिल्म का गाना ‘आवारा हूं’ तो चीन के लोगों की जुबान पर चढ़ गया था.

अब कई सालों बाद एक बार फिर इस फिल्म को नए अवतार में दर्शकों के सामने लाने के लिए भारत और चीन के बीच एक समझौता हुआ है, जिसके मुताबिक दोनों देश मिलकर अब इस फिल्म का थिएटर वर्जन तैयार करेंगे.

भारत और चीन के बीच समझौता

दरअसल भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद और चीन शंघाई अंतर्राष्ट्रीय कला महोत्सव के बीच इस फिल्म के नाट्य रुपांतरण करने को लेकर एक समझौते पर हस्ताक्षर हुआ है. शंघाई में हुए समझौते के अनुसार भारत और चीन में 2017 और 2018 में सांस्कृतिकि कार्यक्रम आयोजित कराए जाएंगे.

आईसीसीआर के महानिदेशक अमरेंद्र खाटुआ 18वें चीन शंघाई अंतर्राष्ट्रीय कला महोत्सव में हिस्सा लेने शंघाई पहुंचे थे, वहीं इस समझौते पर हस्ताक्षर किया गया.

बताया जा रहा है कि इस फिल्म के थिएटर वर्जन का सारा खर्च आईसीसीआर और सीएसआईएफ मिलकर उठाएंगे.

विदेशों में भी मशहूर थे राजकपूर

राजकपूर की फिल्मों को सिर्फ भारत में ही पसंद नहीं किया जाता था बल्कि उनकी फिल्मों ने सोवियत रूस, चीन और अफ्रीका जैसे देशों में भी खूब नाम और शोहरत कमाया.

खासकर फिल्म ‘आवारा’ और ‘श्री 420’ के गानों ने विदेशी दर्शकों के दिलों पर ऐसा जादू चलाया कि इन फिल्मों के गाने उनकी जुबान पर ही चढ़ गए थे.

गौरतलब है कि चीन में राजकपूर की इस फिल्म और इसके गाने को काफी सराहना मिली थी. शायद इसलिए चीन ने कई साल बाद इस फिल्म को नए अवतार में दर्शकों के सामने लाने के लिए भारत से हाथ मिलाया है.