ENG | HINDI

इस तरीके से ढूंढेंगे तो जल्दी मिलेगी अच्छी नौकरी !

नौकरी ढूँढने के आसान तरीके

जिंदगी की जंग तो कॉलेज ख़त्म होने के बाद ही शुरु होती है, क्योंकि जब तक कॉलेज में रहते है बस पढ़ाई करनी होती है लेकिन कॉलेज से निकलने के बाद सबसे बड़ा काम होता है एक अच्छी सी नौकरी ढूँढना।

लेकिन हमारे देश में बेरोजगारी इस कदर बढ़ चुकी है कि आसानी से नौकरी नहीं मिलती।

हालाँकि हर साल ढेरों जॉब खाली भी चले जाते है क्योंकि उनको अपने लायक कोई स्किल्ड प्रोफेशनल नहीं मिल पाते है। ऐसे जॉब कैसे पाई जायें ये सबसे मुश्किल काम बन गया है।

हालाँकि एक वक्त था जब लोगो को एम्प्लोयिज़ न्यूज़ से जॉब के बारे में पता चलता था। लेकिन आज जमाना ऑनलाइन का हो गया है और ऐसे में जॉब ढूँढना उतना आसान नहीं रह गया है ये पहले से बहुत ज्यादा समय खपाने वाला काम है।

यहाँ हम नौकरी ढूँढने के आसान तरीके जो आपको अच्छी जॉब जल्दी ढूंढने में मदद करेंगे-

नौकरी ढूँढने के आसान तरीके – 

1.  वौइस् मेल सिस्टम-

एक ऐसा ईमेल अकाउंट बनाइये जो सिर्फ जॉब्स से संबंधित मेल्स के लिए हो। इससे आसान रहेगा की एक ही जगह पर सिर्फ जॉब वाले मेल्स आपको मिले, आप वौइस् मेल सिस्टम का भी सहारा ले सकते है।

2.  अपना सीवी अपडेट रखे-

अपने रिज्यूमे या सीवी को आज की तारीख तक अपडेट रखे। भले आप जॉब ना भी ढूँढ रहे हो, क्योंकि मौके कब आ जाये इसके लिए हमेशा तैयार रहना जरुरी है। 

3.  लिंक्डइन पर अकाउंट बनाये-

अगर आपने लिंक्डइन पर अकाउंट नहीं बनाया है तो आज ही बना ले, लिंक्डइन आपकी जॉब ढूंढने में मदद कर सकता है।

4.  सीवी में सही मोबाइल नंबर दे-

कई बार ऐसा होता है कि लोग लैंडलाइन नंबर दे देते है जिससे एम्प्लायर की कॉल मिस भी हो जाती है। ऐसे में अपना सही मोबाइल नंबर दे, जिसका नेटवर्क अच्छा हो और जो हर वक्त चालू हो।

5.  सेवाओं की मदद ले-

आप कैरियर काउंसलर और जॉब प्रोवाइडर की मदद ले सकते है। वहीं अपने कॉलेज के प्लेसमेंट सेल, पब्लिक लाइब्रेरी, डिपार्टमेंट ऑफ़ लेबर, आदि भी आपकी मदद कर सकते है।

6.  इन्टरनेट पर सर्च करिए-

आप सर्च इंजन की मदद ले सकते है। आप जॉब बोर्ड, कंपनी की साइट्स पर जाकर विजिट कर सकते है इसमें कैरियर्स वाले आप्शन पर क्लिक करके आपको जॉब्स के बारे में पता चल सकता है।

7.  जॉब अलर्ट आपकी मदद कर सकता है-

अपने ईमेल पर जॉब लिस्टिंग रिसीव करके भी जॉब अलर्ट पा सकते है। जॉब से संबंधित सभी साइट्स ऐसी सुविधाएँ देती है जिससे आपके मौके गवाने की गुंजाईश कम हो जाती है।

ये है नौकरी ढूँढने के आसान तरीके – ये कुछ आसान से टिप्स है जो जॉब ढूँढने में आपकी काफी मदद कर सकते है।

Don't Miss! random posts ..