ENG | HINDI

मृत्यु से पहले जानिये ये मृत्यु के संकेत !

मृत्यु के संकेत

मृत्यु जीवन की सबसे बड़ी सच्चाई है.

इसलिए मृत्यु से डरने से कोई फायदा नहीं.

वैसे हम मृत्यु के समय को नहीं जान सकते. लेकिन मृत्यु आने से पहले कुछ संकेत देती है, अगर वो संकेतों को जान ले तो हमें अपने मृत्यु का वक़्त के बारे में पता चल सकता है.

भगवान् शिव के अनेकों नाम मे से एक नाम महाकाल भी है.

शिव सृष्टी के विनाशक भी माने जाते हैं. अर्थात शिव सृष्टी को खत्म करने वाले है.

जैसे देवों के देव महादेव कहे जाते हैं वैसे ही ग्रन्थों में महाग्रंथ शिवमहापुरण को कहा जाता है. इस ग्रंथ में भगवान शिव से संबंधित अनेक रहस्यमयी बातें बताई गई हैं. इसके अलावा इस ग्रंथ में ऐसी अनेक बातें लिखी हैं, जो जीवन और मृत्यु से जुड़ी हुई है. शिवपुराण में भगवान शिव ने माता पार्वती को मृत्यु के संबंध में कुछ विशेष संकेत बताए हैं. जिनसे मनुष्य की मृत्यु के आसार व मृत्यु के बारे में पहले जाना जा सकता है.

ये कौन से संकेत हैं आइए  हम विस्तार से बताते हैं

1.  शिवपुराण में लिखा है कि जब मनुष्य को दिशाओं की जानकारी भूल जाये, मन में बैचेनी छाई रहे, तो उस मनुष्य की मृत्यु 6 महीने में हो जाती है.

2.  शिवपुराण के अनुसार जिस व्यक्ति को अग्नि का प्रकाश ठीक से दिखाई न दे और चारों ओर काला अंधकार दिखाई दे तो उसका जीवन भी कुछ दिनों के भीतर समाप्त हो जाता है.

3.  जब व्यक्ति को अजीब अजीब परछाई दिखाई दे और वह उन परछाई को देख कर डरते हुए बडबडाने लगे तो कहा जाता है की उसकी मृत्यु निकट ही होने वाली है.

4.  जब कोई व्यक्ति को पानी, तेल और आईने में अपनी परछाई न दिखाई दे – जब कोई अपनी छाया को बिना सर का  देखे – उसको खुद की परछाई नज़र न आये  तो ऐसा मनुष्य एक महीने भी जीवित नहीं रहता.

5.  हर इंसान की नौ इन्द्रियां होती है. यदि उनमे से  मुंह, कान, आंख और जीभ ठीक से काम न करें, तो शिवपुराण के अनुसार उसकी मृत्यु बहुत करीब होती है.

6.  यदि अचानक किसी व्यक्ति का शरीर सफेद या पीला पड़ जाए और लाल निशान दिखाई दें तो समझना चाहिए कि उस मनुष्य की मृत्यु होनेवाली होती है.

7.  किसी व्यक्ति को चंद्रमा और तारे भी ठीक से न दिखाई दें तथा चंद्रमा और  सूर्य के आस-पास का चमकीला घेरा, लाल  या काला  दिखाई दे तो उस मनुष्य की मृत्यु जल्द ही होने वाली होती है.

8 .  त्रिदोष (वात, पित्त, कफ) में जिसकी नाक बहने लगे और व्यक्ति के मुंह और कंठ बार-बार सूखने लगे तो मान लेना चाहिए कि उसकी आयु समाप्त होने वाली है.

9.  शिवपुराण के अनुसार जिस मनुष्य के सिर पर गिद्ध, कौवा अथवा कबूतर आकर बैठ जाए तो उसकी मृत्यु करीब होती है.

10. जिस इंसान के सारे अंगों में लगातार अंगड़ाई आने लगे और बायां हाथ लगातार एक सप्ताह तक फड़कता रहे, तब उसका जीवन एक मास ही शेष है.

11.  जिसको ध्रुव तारा अथवा सूर्यमंडल ठीक से दिखाई न दे और रात में इंद्रधनुष और दोपहर में उल्कापात होता दिखाई दे उसकी मृत्यु बहुत जल्दी होने की सम्भावना होती है.

12.  जो मनुष्य को अचानक चंद्रमा और सूर्य काले दिखाई देने लगते हैं और संपूर्ण दिशाएं जिसे घुमती दिखाई दे, उसकी मृत्यु कुछ महीने के अंदर हो जाती है.

13.  किसी के गले से अचानक कहराकर घूंटरने की आवाज़ आये तो उसकी मौत होने के संकेत होते हैं.

14.  शिवपुराण के अनुसार जो व्यक्ति हिरण के पीछे होने वाली शिकारियों की भयानक आवाज को भी जल्दी नहीं सुनता, उसकी मृत्यु 6 महीने के भीतर हो जाती है.

15.  जिस व्यक्ति को अचानक नीली मक्खियां आकर घेर लें. उसकी आयु एक महीना ही शेष जाननी चाहिए.

हमने शिवमहापुराण में बताये संकेतों का वर्णन किया है.  यह कितना सच है इसका हमारे पास कोई प्रमाण नहीं है. इसलिए इसको आप सिर्फ लेख की तरह ही पढ़ें.