ENG | HINDI

तिरुपति बालाजी मंदिर के रहस्यों को जानकर आपका मुंह खुला का खुला रह जायेगा !

तिरुपति बालाजी मंदिर के रहस्यों

भगवान तिरुपति जी को भारत का सबसे अमीर भगवान बोला जाता है.

लेकिन कोई भी यह नहीं बोलता है कि यहाँ मांगी सब मुराद भी पूरी हो जाती है. सामान्य सी बात है अगर कोई यहाँ नौकरी की फ़रियाद लेकर आता है और उसको नौकरी मिल जाती है तो उसे अपनी आय का कुछ हिस्सा मंदिर में देने पर कोई परेशानी नहीं होती है.

तिरुपति जी के दरबार में बड़े से बड़े अमीर और गरीब दोनों जाते हैं. लेकिन इस मंदिर के बहुत ज्यादा विख्यात होने का कारण यहाँ के अद्भुत चमत्कार हैं.
 
तो आइये जानते है तिरुपति जी के ऐसे चमत्कार जिन्हें सुनकर आपका मुंह खुला का खुला रह जाएगा-

1.    भगवान के बाल असली हैं

सबसे बड़ा चमत्कार यह है कि यहाँ मंदिर में वेंकटेश्वर स्वामी की मूर्ति पर लगे हुए बाल उनके असली बाल बताये जाते हैं. मंदिर के प्रबंधक लोगों का कहना है कि यह बाल भगवान के असली बाल है. यह कभी उलझते भी नहीं हैं.

2.    एक खास तरह का कपूर

भगवान की प्रतिमा पर एक खास तरह का कपूर लगाया जाता है. किन्तु अगर यही कपूर किसी पत्थर या दिवार पर लगाया जाता है तब वह पत्थर चटक जाता है किन्तु भगवान की प्रतिमा को कुछ नहीं होता है.

3.    मंदिर में आते हैं वेंकटेश्वर स्वामी भगवान

मंदिर में अक्सर खुद वेंकटेश्वर स्वामी जी प्रकट हो जाते हैं. ऐसा कहा जाता है कि जब 18 शताब्दी में मंदिर की दिवार पर ही कुछ लोगों को फांसी दी गयी थी तबसे खुद  वेंकटेश्वर स्वामी जी मंदिर में प्रकट होते रहते हैं. किन्तु स घटना से भगवान बहुत दुखी भी हुए थे.

4.    समुद्र की आवाज आती है प्रतिमा से

अगर आप मंदिर में जाते हैं तो आपको यहाँ एक अजब सी शान्ति प्रतीत होगी. दूर-दूर तक आपको कोई भी शोर नहीं सुनाई देगा. लेकिन वहीँ अगर आप मुख्य प्रतिमा के पिछले हिस्से पर कान लगाते हैं तो आपको समुद्र की आवाज जरूर सुनाई देगी.

5.    एक दीया ना जाने कब से जल रहा है

मंदिर में एक दीया हमेशा जलता रहता है. इसमें ना कभी तेल डाला जाता ना ही घी, लेकिन वह बस जलता रहता है. कोई भी नहीं जानता है कि यह दीया कब और किसने जलाया था.

तो अगर आप कभी तिरुपति बालाजी के दरबार में जायें तो इन चमत्कारों से भेंट करना तो बिलकुल भी ना भूलें और अगर आपको यह बातें ना मिलें तो वहां ले किसी प्रबंधक से मिलकर इन बातों से जरूर रूबरू हों.