ENG | HINDI

भारत का एक ऐसा डिजिटल गाँव जहाँ रहते हैं लगभग 70 से 80 करोड़पति किसान!

hiware-bazar

आपको अगर कोई बोले कि “चलो दोस्त अब गाँव चलते हैं. शहर में बिजनेस करने का मजा नहीं आ रहा है. गाँव में कोई बड़ा व्यापार करेंगे और गाँव के बिजनेस से ही करोड़पति बनेंगे. “

निश्चित बात है कि सुनते ही हँसने लगेंगे और सामने वाले को बोलेंगे कि जाओ अपने दिमाग का ईलाज कराओ.

ऐसा ही कुछ पहले हिवरे बाजार गाँव के कुछ युवकों को भी बोला गया था. ये युवा चाहते थे कि गाँव की पंचायत की कमान इनको दी जाए. लेकिन पंचायत पर युवा नहीं देश में बूढों का शासन चलता है. तो उस खस्ता और गरीब से गाँव की तक़दीर भी अब तक बूढ़ों के हाथ में थी.
किन्तु यहाँ एक चमत्कार हो जाता है और कुछ साल के लिए शहर से पढ़ाई करके आये यूवाओं को सौप दी जाती है. इन युवाओं की कड़ी मेहनत से आज गाँव, हिवरे बाजार की तो तस्वीर ही बदल चुकी है.

गाँव में हैं करीब 80 करोड़पति

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में एक गाँव आता है जिसका नाम हिवरे बाजार है. यहाँ के लोग अपने नाम के पीछे जाति वाला सर नेम नहीं लगाते हैं बल्कि नाम के पीछे हिवरे बाजार जोड़ा जाता है. आप अनुमान लगायें कि 90 के दशक में इस गाँव में भयंकर गरीबी थी. लेकिन आज इसी गाँव में कुल 400 के आसपास लोगों में से 80 लोग तो करोड़पति हैं. इन लोगों ने अपनी किस्मत खुद से लिखी है. यहाँ बाहर से या दूसरे ग्रह से कोई भी इनकी मदद करने नहीं आया है. सरकार पर बहुत ज्यादा वक़्त कहाँ था कि वह हिवरे बाजार के लिए सोचती.

चौकाने वाली बात यह है कि गाँव में यह लोग करोड़पति किसी बिजनेस या बड़े उद्योग के चलते नहीं बने हैं अपितु मात्र कृषि के दम पर ही लोगों ने यह रुपया कमाया है. कितना अजीब लगता है कि एक तरफ देश में किसान आत्महत्या कर रहे हैं वहीँ दूसरी तरफ कुछ लोग खेती से करोड़पति भी बन रहे हैं.

ह लोग खेती में आधुनिक तकनीक का प्रयोग करते हैं. गाँव में जैविक खेती के भी कई सफल प्रयोग किये जा रहे हैं. घरों में गोबर गैस का उपयोग हो रहा है. सौर ऊर्जा का सही इस्तेमाल हम हिवरे गाँव से सीख सकते हैं. यहाँ स्कूल में बच्चे पूरी संख्या में आते हैं. गाँव में कोई भी व्यक्ति शराब नहीं पीता है. सफाई का ध्यान सभी लोग पूरा-पूरा रखते हैं.

हिवरे बाजार को हम भारत का हाईटेक और डिजिटल गाँव बोल सकते हैं.

आज विश्वभर में हिवरे बाजार गाँव एक मिसाल बना हुआ है. गाँव में 80 करोड़पति किसान लोग सभी का नाम रोशन कर  रहे हैं.