ENG | HINDI

इस युवक की पूंछ देखकर पूर्वजों की याद ताज़ा हो जाती है !

युवक की पूंछ

बंदरों की पूंछ होती है यह तो हम सभी जानते हैं और हमने देखा भी है, लेकिन किसी इंसान के शरीर में भी बंदरों की तरह ही पूंछ आ जाए तो फिर इसे आप क्या कहेंगे !

अगर आपके सामने पूंछ वाला कोई इंसान आ जाए तो हमे पक्का यकीन है कि ज्यादातर लोग इसे कुदरत या फिर भगवान का चमत्कार ही कहेंगे, जबकि बहुत कम लोग ही ऐसे होंगे जो इसके वैज्ञानिक कारण को जानने की कोशिश करेंगे.

जैसा की हम सब जानते हैं और हमारा इतिहास भी इस बात की गवाही देता है कि हमारे पूर्वज वानर थे, जिनकी पूंछ हुआ करती थी, लेकिन बदलते युग के साथ उनकी शारीरिक संरचना में परिवर्तन होता गया और उनके शरीर से पूंछ गायब होती चली गई.

आज के इस दौर में किसी भी इंसान के शरीर में पूंछ देखने को नहीं मिलती है लेकिन हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे युवक के बारे में जिसके पास बंदरों की तरह पूंछ है, जी हाँ युवक की पूंछ –

poonch1

युवक की पूंछ – इस युवक के पास है बंदरों जैसी पूंछ

दरअसल यह चौंकानेवाला वाकया है महाराष्ट्र के नागपुर का. जहां एक युवक की पूंछ है – पीठ के नीचले हिस्से में बंदरों की तरह ही एक पूंछ मौजूद है. इस पूंछ की लंबाई करीब 18 सेंटीमीटर बताई जा रही है.

इस युवक के शरीर में मौजूद 18 सेमी लंबे इस पूंछ ने आम लोगों के साथ ही यहां के डॉक्टरों को भी हैरत में डाल दिया.

pooch

ऑपरेशन के ज़रिए निकाली गई पूंछ

नागपुर के एक सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में जाने माने न्यूरोसर्जन डॉ. प्रमोद गिरी के नेतृत्व में इस युवक का ऑपरेशन किया गया. ये ऑपरेशन करीब डेढ़ घंटे तक चला तब जाकर इस अस्पताल के डॉक्टरों को पीड़ित युवक के शरीर से पूंछ को निकालने में कामयाबी मिली.

डॉक्टरों की मानें तो इस युवक में पूंछ किसी अनुवांशिक दोष के कारण उत्पन्न हुआ था. इतनी लंबी पूंछवाले बच्चों के जन्म की संभावना बहुत कम यानी 0.25 फीसदी ही होती है.

हालांकि इससे पहले 10 सेमी लंबी पूंछवाले मामले सामने आए हैं लेकिन 18 सेमी लंबी पूंछवाली घटना वाकई हैरान करनेवाली है.

poonch2

बहरहाल भले ही डॉक्टरों ने पीड़ित युवक के शरीर से पूंछ को अलग कर दिया है लेकिन इस युवक की पूंछ ने हमारे पूर्वज़ों की याद को एक बार फिर से ताज़ा कर दिया है, जो एक वानर हुआ करते थे और उनकी पूंछ भी हुआ करती थी.

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..