ENG | HINDI

जानिए क्या होता है उन ड्रेस का जो फिल्म के मुख्य कलाकार पहनते हैं

हीरो हीरोइन के कपड़ों का क्या होता है

हीरो हीरोइन के कपड़ों का क्या होता है – अगर आप फिल्म देखन के शौकीन हैं तो आपने भी जरूर यह नटिस किया होगा कि हीरो या हीरोइन जो कपड़ा किसी एक फिल्म में पहनते हैं वह किसी दूसरी फिल्म में क्या अपनी आम जिंदगी में भी नहीं पहनते.

कई बार तो एक ही फिल्म में हीरो-हीरोइन 20-25 कपड़े बदल लेते हैं. ऐसा भी होता है कि एक 5 मिनट के गाने में ही हीरो-हीरोइन कई कपड़े बदल लेते हैं. जाहिर तौर पर एक फिल्म के बनते-बनते उसमें ढ़ेरों कॉस्ट्यूम का इस्तेमाल हो जाता है. आपने कभी यह सोचा है कि इतने सारे कॉस्ट्यूम्स का फिल्म के रीलीज होने के बाद क्या होता है.

चलिए हम बताते हैं हीरो हीरोइन के कपड़ों का क्या होता है.

हीरो हीरोइन के कपड़ों का क्या होता है –

  • आमतौर पर ये कॉस्ट्यूम्स फेंकी नहीं जाती हैं. हीरो-हीरोइन या महत्वपूर्ण कलाकारों द्वारा पहनी हुई आउटफिट्स को फिल्म बनाने वाली प्रोडक्शन हाउस अलग-अलग भक्सों में सुरक्षित रखकर उनपर लेबल लगा दाती है. इन लेबलों से पता चलता है की कौन सी कॉस्ट्यूम किस फिल्म में किस कलाकार द्वारा पहनी गई थी.
  • अमूमन प्रोडक्शन हाउस इन ड्रेसेज का इस्तेमाल अपनी नई फिल्म की शूटिंग के दौरान भी किया करते हैं. दूसरी फिल्मों में मुख्य कलाकारों की ड्रेसेज को जुनियर आर्टिस्ट प्रयोग करते हैं.
  • जो फिल्मे कलाकारों के दिल के करीब होती हैं या जिन फिल्मों को जब जबरदस्त सफलता मिलती है तो उसके कलाकार फिल्म में इस्तेमाल किए हुए आउटफिट्स को यादगार के रूप में अपने पास रखना पसंद करते हैं.
  • किसी फिल्म के लिए यदि डिजाइनर विशेष रूप से कोई ड्रेस तैयार करते हैं उसे वे फिल्म के खत्म होने के बाद अपने पास ही रख लेते हैं. उदाहरण के लिए फिल्म बॉम्बे वेलवेट में अनुष्का शर्मा ने एक ड्रेस पहनी थी जिसका वजन 35 किलो था. इस ड्रेस को कॉस्ट्यूम डिजाइनर निहारिका खान ने विशेष रुप से तैयार किया था. फिल्म पूरी होने के बाद उन्होंने ये ड्रेस वापस ले लिया.

हीरो हीरोइन के कपड़ों का क्या होता है – फिल्म में इस्तेमाल हुए कॉस्ट्यूम किसी फिल्म का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं और इस पर अच्छा खासा पैसा भी खर्च किया जाता है. सुपरमैन, स्पाइडरमैन या कृष जैसी फिल्मों का उनके खास कॉस्ट्यूम्स के बिना कल्पना भी नहीं की जा सकती.

Don't Miss! random posts ..