ENG | HINDI

पान खाने का ये सारे फायदे हैं ज़रा पढ़कर देखियें.

paan

भारतीय परंपरा में पान का बहुत महत्व  होता हैं.

फिर बात चाहे खाने के बाद खाये जाने वाले पान की हो या हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार पूजा में उपयोग करने वाले पान की हो, हम सब अपनी रोज़ की ज़िन्दगी में इसका इस्तेमाल करते हैं. लेकिन पान को खाद्य सामग्री की तरह इस्तेमाल और हिन्दू धर्म में पान को लेकर बनी धार्मिक मान्यताओं के अलावा भी पान अपने कई और गुण के लिये जाना जाता हैं.

स्वास्थ की दृष्टि पान एक औषधी के रूप में भी काम आता हैं. दरअसल पान पाईपरेसी कूल से सम्बंधित हैं. जिसका अंग्रेज़ी नाम बीटल और वनस्पतिक नाम ‘पाईपर बीटल’ हैं. इसे ताम्बुल पत्र भी कहा जाता हैं. ऐसी मान्यता हैं कि भगवान् गणेश की पूजा में पान का उपयोग किया जाये तो शुभ माना जाता हैं. हिन्दू संस्कारों में पान में पाए जाने औषधी गुणों की वजह से इसे धार्मिक रूप में भी महत्वपूर्ण माना गया हैं.

पान में मौजूद वाष्पशील तेलों की वजह से पान ज्यादा गुणकारी होता हैं. भारत के हिन्दू धर्म में विज्ञान और स्वास्थ्य से संम्बधित पुस्तकों में से अत्यंत ज्ञान वर्धक मानी जाने वाली पुस्तकों चरक संहिंता में पान के गुणों के बारे विस्तार से जानकारी दी गयी हैं. पान में पाए जाने वाले अमीनो अल्म, कार्बोहाइड्रेट और कुछ विटामिन के अलावा विटामिन ‘ए’ प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. भारतीय परंपरा में मेहमानों को पान सुपारी देना शिष्टता का परिचायक माना जाता हैं.

लेकिन इन सब के बाद भी स्वास्थ की दृष्टि पान के कई गुण हैं जिसे आप भी जानियें.

1.   इसका सेवन खांसी से राहत दिलाता हैं साथ ही कफ़ और श्वास सम्बन्धी बीमारी भी दूर करता हैं.

one

1 2 3 4 5 6 7 8

Article Tags:
· · · ·
Article Categories:
सेहत

Don't Miss! random posts ..