ENG | HINDI

इन 5 चीजों के लिए देश को मनमोहन सिंह को थैंक्यू बोलना चाहिए

चीज़ें जिनके लिए मनमोहन सिंह को थैंक्यू कहना चाहिये

चीज़ें जिनके लिए मनमोहन सिंह को थैंक्यू कहना चाहिये  – आजकत आपने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बारे में सिर्फ नकारात्‍मक बातें ही सुनी होंगीं लेकिन क्‍या आपको पता है कि भारत को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में मनमोहन सिंह का महत्‍वपूर्ण योगदान रहा है और अपने राजनीतिक कार्यकाल के दौरान उन्‍होंने देश को ऐसी कई चीज़ें दी हैं जिनके लिए हमें उनका धन्‍यवाद करना चाहिए।

तो चलिए देखते है वो चीज़ें जिनके लिए मनमोहन सिंह को थैंक्यू कहना चाहिये – मनोमहन जी ने भारत को ऐसा क्‍या खास दिया है।

चीज़ें जिनके लिए मनमोहन सिंह को थैंक्यू कहना चाहिये –

– 90 की शुरुआत में भारत की अर्थव्‍यवस्‍था इतनी ज्‍यादा लड़खड़ा गई थी कि देश के पास बिलकुल भी पैसा नहीं बचा था। ऐसे में नरसिम्‍हा राव ने मनमोहन सिंह को वित्त मंत्री बनाया। मनमोहन जी की योजनाओं से उस समय देश क्राइसिस से उभर पाया था वरना आज भारत कंगाली की हालत में होता।

– सत्ता में आते ही मनमोहन जी ने आरटीआई एक्‍ट को पास किया। इस एक्‍ट को पास करवाने के लिए लोग लंबे समय से लड़ रहे थे। इस एक्‍ट के कारण ही मनमोहन जी पर कई घोटालों के आरोप भी लग चुके हैं।

– मनरेगा ने देश को प्रगति तो दी ही साथ ही मनमोहन जी की छवि में भी चार चांद लगाए हैं। इस योजना में पूरे परिवार की सुविधाओं का ध्‍यान रखा गया था और महिलाओं को प्राथमिकता दी गई थी।

– भारत के हर गांव तक बिजली पहुंचाने के लिए न्‍यूक्‍लियर प्‍लांट लगाने का श्रेय भी मनमोहन जी को ही जाता है। सरकारी पार्टियों ने ऐलान कर दिया था कि अगर मनमोहन जी ने अमेरिका के साथ इस प्रोजेक्‍ट के लिए हाथ मिलाया तो वो अपना सपोर्ट वापिस ले लेंगें। लेकिन मनमोहन जी ने बड़ी बेबाकी से देश हित के लिए इस प्रोजेक्‍ट को लॉन्‍च किया।

– स्‍वतंत्रता से ठीक पहले बंगाल में अकाल पड़ा था और इसमें 30 लाख लोग मारे गए थे। कई युद्धों के बाद देश में अकाल की स्थित पैदा हो गई थी। ऐसे में मनमोहन सरकार ने लोगों को भरपेट खाना मुहैया करवाने के लिए फूड सिक्‍योरिटी बिल 2013 पास किया। इस बिल के पास होने से कुछ हद तक तो लोगों की जरूरतें पूरी हो पाईं।

ये है वो चीज़ें जिनके लिए मनमोहन सिंह को थैंक्यू कहना चाहिये – इस तरह मनमोहन जी ने भारत की जनता का ध्‍यान रखा है जिसके लिए हमें उनका धन्‍यवाद करना चाहिए।

 

Don't Miss! random posts ..