ENG | HINDI

इजराइल ने निकाली मिसाइल तो अमेरिका के फाइटर प्लेन तैयार ! आतंक के साये में धरती

Terror Around The World

बीते दिन एलेक्जैंड्रिया से काइरो जाने वाली इजिप्त एयर की फ्लाइट MS-181 को हाईजैक किया गया था.

हाईजैक हुई फ्लाइट को साइप्रस में उतारा गया. जब यह खबर न्यूज़ में आई तो पूरी दुनिया में हलचल मच गयी थी.

हाईजैक ने विमान को बम से उड़ाने की धमकी दी थी. लेकिन किसी की भी समझ में यह नहीं आ रहा था कि सुरक्षा में इतनी बड़ी चूक कैसे हो गयी थी. उस विमान में 55 यात्री, क्रू के 7 सदस्य सवार थे.

कल जैसे ही यह खबर सभी देशों को मिली तो सभी के कान खड़े हो चुके थे. इजरायल ने अपनी मिसाइलों को सीमा पर तैनात कर दिया था और सभी को बोल दिया था कि अगर यह विमान हमारी सीमा में घुसता दिखा तो उस विमान को उड़ा दिया जायेगा. फिर इस बात को नहीं देखा जाएगा कि उसके अन्दर यात्री हैं या कौन हैं.

वहीँ दूसरी ओर अमेरिका ने भी अपने फाइटर प्लेनों को बाहर निकाल लिया था. सेना को इस बात की जानकारी दे दी गयी थी कि अगर हवा में आपको कोई भी अजीब चीज दिखे तो आप अपनी कार्यवाही कर सकते हैं. ज्ञात हो कि इससे पहले अमेरिका पर हाईजेक प्लेन से हम्लाहो चुका है.

दूसरी तरफ रूस भी अपनी सेना के अन्दर चेतावनी जारी कर चुका था कि आसमान में किसी भी तरह की हरकतों पर नजर राखी जाये. वहीँ भारत के अन्दर भी आसमान पर नजर रखी जा रही थी. सैटलाइट के जरिये भी सभी इस जहाज पर निगाह रख रहे थे.

आखिर क्यों सब डर रहे थे

जैसा कि अभी यूरोप के देश आतंकवाद की निगाह में हैं. कुछ ही दिन पहले हुए हमलों में फ़्रांस भी हिल गया था वहीँ पेरिस जैसा देश भी इस दर्द को झेल चुका है. अभी हाल ही में इजरायल, अमेरिका और रूस को उड़ाने क धमकी आंतकवादियों ने दे रखी है.

आतंकवादियों की निगाह में वह सभी देश हैं जो अभी तरक्की कर रहे हैं.

आम नागरिकों तक इस बात की सूचना बेशक नहीं है किन्तु अभी सुरक्षा एजेंसियों के पास इस तरह की ख़बरें हैं कि कुछ आतंकवादी संगठन ताकतवर देशों के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर चुके हैं.

कल जिस तरह से एक सिरफिरे ने अपनी पत्नी के लिए प्लेन हाइजैक किया है वह अगर वाकई में आतंकवादियों द्वारा हुआ होता तो निश्चित रूप से कुछ देशों के लिए बुरी खबर बन सकती थी.

लेकिन अभी खतरा टला नहीं है.

आतंकवाद से लड़ने में जिस तरह से पूरे विश्व ने देरी की है वह अब सभी की एक बड़ी भूल साबित होती जा रही है. जब भारत इस बीमारी से ग्रस्त था और लड़ रहा था तब कोई भी मुल्क आतंकवाद के खिलाफ नहीं बोलता था.

आतंकवाद से भारत परेशान था और आज यूरोप समेत सारा विश्व आज आतंकवाद से ग्रस्त हो चुका है.