ENG | HINDI

यूपी के इस मंदिर में इश्क से छुटकारा पाने के लिये की जाती है पूजा !

मंदिर जहाँ प्यार का बुखार उतरता है

आमतौर पर मंदिरों की लंबी लाइनों के बीच कोई न कोई लव कपल दिख ही जाता है।

जो अपने रिलेशन को सदा बरकरार रखने हेतु, भगवान के चरणों पर पहुंचता है। यह दृश्य लगभग हर मंदिर में एक सा ही दिखता है। मगर एक ऐसा मंदिर भी हैं, जहां पर लव कपल, अक्सर जाने से कतराते हैं।

देखा जाए, तो यह मंदिर लव कपल्स के लिए उन बंधनों के समान हैं जहां पर प्यार में होना या उसके संघर्ष को गलत कहा जाता है। उत्तर प्रदेश का मंदिर जहाँ प्यार का बुखार उतरता है ।

जी हां, सही पढ़ा यूपी के सहारनपुर में स्थित हनुमान मंदिर, जहां पर प्रेमियों के सिर से इश्क का भूत उतारा जाता है। यदि देखा जाए तो हनुमान मंदिर के पीछे सदियों से मान्यता रही है कि हनुमान की अर्चना केवल ब्रह्मचारी ही करते हैं। इसलिए देश के किसी हनुमान मंदिर में शायद ही कोई लव कपल जाता हो। इस बात की पुष्टि नहीं है मगर यूपी का हनुमान मंदिर आशिकों के लिए खतरे से कम नहीं है! ।

यह मंदिर सहारनपुर बस स्टैंड पर स्थित है जो आठ साल पहले बना था। स्थानीय लोगों के मुताबिक, यहां बालाजी अपने प्रभु महाराज श्रीराम के साथ-साथ श्री काल भैरव और श्री प्रेतराज सरकार के साथ विराजमान हैं।

मंदिर जहाँ प्यार का बुखार उतरता है – प्रेमियों के सिर से इश्क उतारने की विधि

मंदिर में सिर पर चढ़े इश्क के बुखार को उतारने के लिए विशेष दिन पर पूजा की जाती है। हर शनिवार और मंगलवार को पूजा और अनुष्ठान के बाद मंदिर के पुजारी आशिकों के परिजनों को कुछ उपाय बताते हैं। कहा जाता है कि बताए गए उपायों पर अमल करने पर आशिकों के सिर से आशिकी खत्म हो जाती है।

कब हुआ मंदिर स्थापित

मंदिर जहाँ प्यार का बुखार उतरता है – ऐसा कहा जाता है कि सहारनपुर में यह मंदिर आठ साल पहले राजस्थान के बालाजी की तर्ज पर तैयार हुआ है।

मंदिर जहाँ प्यार का बुखार उतरता है – मंदिर में कौन आ सकता है

जैसा कि मंदिर की विशेषता है तो उसके मुताबिक सिर्फ युवक या युवतियां ही आ सकते हैं मगर इन के साथ उनके माता-पिता को आने की भी अनुमति है।

ये है वो मंदिर जहाँ प्यार का बुखार उतरता है  –  इस तरह आप पढ़ सकते हैं कि यह मंदिर लव कपल के सिर से प्रेम का खुमार उतारने के लिए काम आता है।