ENG | HINDI

भारत का इकलौता मंदिर जो देता है गारंटी – नाम है ‘कोरंटी गारंटी हनुमान मंदिर’

Koranti-guarantee-temple

क्या आपने कभी सुना है कि भगवान के किसी मंदिर से आपको गारंटी प्राप्त हो सकती है?

गारंटी कि आप सच्चे दिल से जो भी जायज मांग रखते हैं वह 100 प्रतिशत पूरी होगी.

आप जाइये इस मंदिर में घंटा-आधा घंटा यहाँ बैठकर भगवान हनुमान जी से प्रार्थना कीजिये और फिर देखिये कि आने वाले दिनों में आपकी यह मुराद कैसे आसानी से पूरी हो जाती है.

आप अगर इस बात को मजाक में ले रहे हैं तो यह आपकी बड़ी गलती साबित हो सकती है.

इस मंदिर का नाम है कोरंटी गारंटी हनुमान मंदिर. कर्नाटक के गुलबर्गा में स्थित इस चमत्कारी मंदिर को बहुत अधिक लोग नहीं जानते हैं. लेकिन पूरे कर्नाटक में मंदिर की महिमा का गुणगान बच्चे-बच्चे के मुख से पूछा जा सकता है.

क्या कहते हैं मंदिर के मुख्य पुजारी:-
हनुमान जी के इस मंदिर का निर्माण सन 1957 में हुआ है. हनुमान जी के इस मंदिर का यह नाम, पास ही के स्थित मेडिकल कालेज की वजह से पड़ा है. इस मेडिकल कालेज में पढ़ने वाले बच्चे, अपने पास होने की प्रार्थना लेकर आते थे और यहाँ आने वाले सभी बच्चे पास भी हो जाते थे. धीरे-धीरे मंदिर की महिमा का पता लोगों को पता चला और अपनी-अपनी प्रार्थना लेकर लोग यहाँ आने लगे। जब सभी ज़ायज मांगें पूरी होने लगी तो अंत में मंदिर का नाम ही ‘कोरंटी गारंटी हनुमान मंदिर’ रख दिया गया.

मंदिर की महिमा:-
यह बात बेशक मेडिकल कालेज के बच्चों से शुरू है. आज तक कोई भी ऐसा बच्चा नहीं मिला है जिसने बोला है कि ‘मैं मंदिर गया था और मैं फेल हुआ हूँ.’ यह बात भी है कि मंदिर में मुराद के अलावा बच्चे जी जान से मेहनत भी करते हैं. आज मंदिर में आने हर धर्म और मजहब के लोग अपनी-अपनी समस्याओं को यहाँ लेकर आते हैं और भगवान हनुमान जी अपने किसी भी भक्त को निराश नहीं करते हैं. मंदिर में हर मंगलवार और शनिवार को अच्छी खासी संख्या में लोगों का हुजूम यहाँ आता है.

कैसे पहुंचे यहाँ:-
यह मंदिर गुलबर्गा स्टेशन से ज्यादा दूर नहीं है.

आप स्टेशन पर उतर कर ऑटो या रिक्शा की मदद से यहाँ पहुँच सकते हैं. स्टेशन के पास ही आपको रहने के लिए सस्ते होटल भी प्राप्त हो जायेंगे. साथ ही साथ पास में ही कौप्पल और बेल्लारी है जिन्हें किष्किन्धा के नाम से जाना जाता है. रामायण में जिक्र है कि यहाँ हनुमान जी की माता जी ने पुत्र प्राप्ति के लिए तपस्या की थी. वह पुत्र हनुमान जी ही हैं.

यहाँ एक पर्वत पर हनुमान जी का मंदिर भी है जो खुद अपने आप में अनोखी महिमा धारण किये हुए हैं.

तो अब अगर आप भी चाहते हैं हनुमान जी से गारंटी कि आपका बिगड़ा हुआ काम बन जाये तो इंतज़ार मत कीजिये और चले आइये कर्नाटक के गुलबर्गा में जहाँ है देश का एकमात्र गारंटी देने वाला मंदिर है, नाम है कोरंटी गारंटी हनुमान मंदिर.

Don't Miss! random posts ..