ENG | HINDI

मंदिर में बियर की बोतल ले जाना मना है – यहाँ तो पूरा मंदिर बियर की बोतलों से बना है !

बीयर की खाली बोतलों से बना मंदिर

बीयर की खाली बोतलों से बना मंदिर – अगर आप बीयर पीते हैं तो आपसे एक सवाल है कि बीयर पीने के बाद आप खाली बोतलों का क्या करते हैं.

जाहिर है आपमें से अधिकांश लोग उसे बेकार समझकर फेंक देते होंगे.

लेकिन कोई ये नहीं सोचता होगा कि बेकार समझकर फेंके गए बीयर के खाली बोतलों से भी किसी खूबसूरत सी चीज़ का निर्माण किया जा सकता है.

आज हम आपको बीयर की खाली बोतलों से बना मंदिर के बारे में बताएंगे, जिसकी हर एक चीज बीयर की बोतलों से ही बनी हुई है.

bottle

बीयर की खाली बोतलों से बना मंदिर

वैसे दुनिया में कई ऐसे मंदिर हैं जो अपनी खूबसूरती, अद्भुत कलाकारी और डिजाइन के लिए जाने जाते हैं लेकिन थाइलैंड में एक ऐसा मंदिर है जो दुनिया के सभी मंदिरों से बेहद अलग और खास है.

bottle1

10 लाख बीयर की खाली बोतलों से बना मंदिर

दरअसल थाइलैंड के शिशकेत प्रांत में बौद्ध भिक्षुओं ने करीब दस लाख बीयर की बोतलों को इकट्ठा करके इस खूबसूरत मंदिर को बनवाया है.

bottle2

हर एक चीज बनी है बीयर की बोतलों से

इस मंदिर में बाथरुम से लेकर श्मशान तक हर एक चीज बीयर की बोतलों से तैयार की गई है. इस बीयर की खाली बोतलों से बना मंदिर को बनाने में हरे और भूरे रंग की बोतलों का इस्तेमाल किया गया है.

bottle3

मंदिर की कलाकारी है बेमिसाल

बेकार पड़ी बीयर की बोतलों का कोई इस तरह से इस्तेमाल कर सकता है ये कोई सोच भी नहीं सकता है. ये मंदिर अपनी कलाकारी की एक अनोखी मिसाल पेश करता है. इसकी कलाकारी को देखने के लिए हमेशा लोगों की भीड़ लगी रहती है.

ये मंदिर देखने में वाकई कमाल का लगता है, इस मंदिर के दीवारों में बोतलों से बनी आकर्षक डिजाइन को जो कोई भी देखता है बस देखते ही रह जाता है.

bottle4

ये है बीयर की खाली बोतलों से बना मंदिर – बीयर की खाली बोतलों को अक्सर बेकार समझकर उसे फेंकने वाले लोगों ने कभी सोचा नहीं होगा कि इनका इस्तेमाल करके इतना खूबसूरत और भव्य मंदिर बनाया जा सकता है.

लेकिन बेकार समझे जानेवाली बीयर की बोतलों से जब यह मंदिर बनकर तैयार हुआ तब से इस मंदिर की कलाकारी को देखने के लिए दुनियाभर से लोग पहुंच रहे हैं.