ENG | HINDI

ये है क्रिकेट के 4 विश्वकप में मैन ऑफ द टूर्नामेंट बनने वाला विश्व का एकमात्र भारतीय खिलाडी

दिग्गज खिलाडी युवराज सिन्ह

दिग्गज खिलाडी युवराज सिन्ह – क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें हर दिन कई रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं.

आज के समय में खिलाडियों को केवल रिकॉर्ड तोड़ फॉर्म के बाद ही पहचाना जाता है. लेकिन इन रिकॉर्ड्स को तोड़ना इतना आसान नहीं होता.

यहां तक कि कई तो ऐसे अनोखे व अदभुत रिकॉर्ड्स होते हैं जिनको तोड़ पाना किसी भी क्रिकेटर के लिए आसान नहीं होता. आज हम एक ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसे भारत के ही एक दिग्गज क्रिकेट खिलाडी ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान जड़ा था. इस क्रिकेट खिलाडी ने ना केवल अपने करियर के हर दौर का विश्व कप जीता बल्कि उन सभी में ‘मैन ऑफ द टूर्नामेंट भी बना.

हम जिस दिग्गज खिलाडी की बात कर रहे हैं वो और कोई नहीं बल्कि भारतीय टीम के बाएं हाथ के बल्लेबाज़ युवराज सिन्ह हैं जिन्हें मैन ऑफ वर्ल्ड कप कहा जाए तो गलत नहीं होगा. युवराज को युवी नाम से भी जाना जाता है और उनके नाम कई बड़े-बड़े वर्ल्ड रिकॉर्ड्स हैं.

दिग्गज खिलाडी युवराज सिन्ह – युवी अंडर-15, अंडर-19, टी-20 और 50 ओवर क्रिकेट के विश्व कप में मैन ऑफ द टूर्नामेंट बन चुके हैं.

दिग्गज खिलाडी युवराज सिन्ह

एक समय पर यह दिग्गज खिलाडी युवराज सिन्ह टीम की जान हुआ करता था.

पिछले दिनों यो-यो टेस्ट पास कर चुके युवराज सिन्ह ने हाल ही में सय्यद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी मैच में शानदार पारी खेलते हुए अर्धशतक बनाकर भारतीय टीम में अपनी वापसी की संभावना को नया बल दिया है. युवराज ने इस टी-20 मैच में 40 गेंदो पर 4 चौकों और 1 छक्के के साथ 50 रन बनाए. उनकी इस फॉर्म को देखते हुए भारतीय टीम के चयनकर्ता काफी आकर्षित हुए, अब देखना यह होगा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ आगामी टी-20 सीरीज़ की भारतीय टीम में युवराज को मौका मिलता है या नहीं.

दिग्गज खिलाडी युवराज सिन्ह

युवराज सिन्ह एकलौते ऐसे भारतीय खिलाडी हैं जिन्होंने अपने नाम एक ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड कर रखा है जिसे तोड़ना हर क्रिकेट खिलाडी के लिए लगभग नामुमकिन है. युवराज विश्व के एकमात्र ऐसे भारतीय हैं जिन्होंने क्रिकेट के सभी वर्ल्ड कप में ‘मैन ऑफ द सीरीज़’का खिताब जीतकर टूर्नामेंट से सबसे बड़े खिलाड़ी बने. युवराज सबसे पहले 1996 में अंडर-15 विश्व कप में अपनी टीम को जीत दिलाने वाले खिलाडी के साथ मैन ऑफ द टूर्नामेंट भी बने, इसके बाद साल 2000 में अंडर-19, टी-20 विश्व कप 2007 और वनडे विश्व कप 2011 में ये खिताब हर बार अपने नाम किया और अपनी टीम को विश्व कप जितवाया.

देश के इतने महान खिलाडी होने के बावजूद युवी को महेंद्र सिन्ह धोनी ने यह कहकर बाहर कर दिया था कि वह अब क्रिकेट के लिए फिट नहीं हैं लेकिन अब देखना यह होगा कि क्या इंडियन टीम के चयनकर्ता और कप्तान कोहली 2019 में होने वाले विश्व कप में युवराज को भारतीय टीम में मौका देंगे या नहीं. वैसे युवी के प्रदर्शन को देखा जाए तो उन्‍हें ये मौका मिलना ही चाहिए।

दिग्गज खिलाडी युवराज सिन्ह – आप भी इस विषय में अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरुर दें कि क्या हर बार विश्व कप जिताने वाले खिलाडी को इस बार भी मौका मिलना चाहिए या नहीं?

Article Categories:
क्रिकेट