ENG | HINDI

बच्चो को सिखाए शेयरिंग करने की आदत! वे महान इंसान बनेंगे!

शेयरिंग करने की आदत

अपने लिए तो सभी जीते है, घोड़े, बिल्ली, इंसान.

लेकिन जो दुसरो के लिए जिए वो कहलाता है महान.

इसलिए सभी चाहते है कि उनका बच्चा अच्छे इंसान के साथ-साथ महान बने! पर क्या आप जानते जानते है कि आपका बच्चा महान तब बनेगा जब आप उसे अच्छी अच्छी बातें सिखाएंगे.

सबसे पहले यानि जब आपका बच्चा 2-3 साल को हो जाए तो उसे शेयरिंग करने की आदत ज़रूर सिखाए. शेयरिंग करने का मतलब है कि आपका बच्चा अपनी चीजे दुसरे किसी बच्चे के साथ बाटें. फिर वो खाने की चीजे हो या खेलने की चीजे हो.

दरअसल आजकल सभी पेरेंट्स एक या दो बच्चे को ही जन्म देते है. जिससे बच्चो को दी जाने वाली सभी वस्तुओं के वे खुद ही मालिक होते है. फिर जब ऐसा समय आता है जिनमे बच्चो को अपनी चीजे दुसरो के साथ शेयर करनी पड़े तो वे रोते है या चिलाते है, और ऐसे में इस तरह के मौके पर मौजूद लोगो के नज़र में आपका बच्चा अलग नजरिये से देखा जाता है.

आप के साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो आप हमारे इन बातों पर अमल करे. हमें यकीन है कि आपका बच्चा आगे चलकर अच्छा इंसान बनेगा.

1.  घर का माहौल हमेशा खुशनुमा बनाए रखे

2.  चुकिं बच्चो का पहला स्कूल घर ही होता है इसलिए इनकी शिक्षा यही से शुरू की जानी चाहिए.

3.  बच्चो के सामने आपस में लडे नहीं बल्कि उसे अच्छी आदतें सिखाने की कोशिश करे.

4. अगर आप के पास एक बच्चा है तो उसे सिर्फ एक चिप्स का पैकेट दे और उसे आप लोगो से शेयर करना सिखाए. याद रखे, जब आपका बच्चा आपकी तरफ चिप्स वाला पैकेट का हाथ बढाए तो उसमे से एक चिप्स ज़रूर ले और थैंक्स बोले. आपके ऐसा करने से बच्चे को एहसास होगा कि वो अच्छा काम कर रहा है.

5.  बच्चो को बताएं कि किन चीज़ों को शेयर करना है किनको नहीं

6.  बच्चो को भगवान् का रूप माना जाता है. इसलिए आप उन्हें जैसी बुद्धि देंगे वे आगे चलकर वैसी ही बुद्धि लगाएंगे और आगे चलकर उनका किया हुआ कर्म ही बताएगा कि वे इंसान है या महान.

7.  शेयरिंग सिखाने का ये शानदार तरिका है. आप अपने बच्चे को कुछ ऐसे खिलौने खरीद करदे, जिन्हें वो अकेले ना खेल सके. जैसे बैट मिन्टन, बैट-बोल इत्यादि.

8.  आप जब भी आइसक्रीम खाए तो अलग-अलग फ्लेवर की आइसक्रीम खाए. अपने बच्चे सामने पहले आप अपने वाइफ की थोड़ी सी आइसक्रीम टेस्ट करे और फिर अपनी आइसक्रीम उसे टेस्ट करवाए. हमें यकीन है कि ये सब देखकर आपका बच्चा अपनी भी आइसक्रीम आप लोगो के साथ शेयर ज़रूर करेगा.

9.  याद रखे कोई भी चीज किसी से भी ज़बरन नहीं करवाई जा सकती है, इसलिए बच्चो से डांट कर कोई काम नहीं करवाए.

हमने आपको ये सारी चीजे बताई है उससे आपका बच्चा शेयरिंग करने की आदत ज़रूर सीखेगा. जिस बच्चे में शेयरिंग करने की आदत होती है वो अच्छा इंसान होता है और अच्छा इंसान ही महान बनता है.