ENG | HINDI

अगर आप भी पीते हैं टी बैग वाली चाय तो आपको हो सकती हैं ये समस्याएँ !

टी बैग वाली चाय

टी बैग वाली चाय – हम हिंदुस्तानियों की  सुबह की शुरूआत अगर एक प्याली चाय से ना हो तो सबकुछ अधूरा सा लगता है. यही वजह है अधिकांश लोग सुबह उठते ही सबसे पहले चाय की चुस्की लेते हैं उसके बाद अपने दिनचर्या की शुरूआत करते हैं.

हालांकि चाय पीने के मामले में भी लोगों की पसंद अलग-अलग होती है जैसे- किसी को पत्तियों वाली चाय का स्वाद ज्यादा भाता है तो किसी को टी बैग वाली चाय पसंद आती है.

आधुनिकता के इस दौड़ में अधिकांश बड़े-बडे होटलों में टी बैग वाली चाय का ही चलन काफी मशहूर है. टी बैग वाली चाय की अपनी अलग विशेषता है इसे पीनेवाले लोगों को खुद ही अपने हिसाब से बनाना पड़ता है.

लेकिन इस बात को बहुत ही कम लोग जानते हैं कि जिस टी बैग वाली चाय को वो पसंद करते हैं दरअसल वो उनकी सेहत के लिए कई तरह की समस्याएं भी खड़ी कर सकती है.

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि टी बैग वाली चाय पीने से आपको किस तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

टी बैग वाली चाय है सेहत के लिए नुकसानदायक

1- अगर टी बैग को गर्म पानी में डालने से उसमें बुलबुले आने लगे तो समझ लीजिए कि टी बैग की सतह पर एपिक्लोरोहाइड्रिन नाम का यौगिक लगा हुआ है और इसी की वजह से पानी में बुलबुले आ रहे हैं. आपको बता दें कि टी बैग की सतह पर लगे इस यौगिक से कैंसर जैसी घातक बीमारी हो सकती है.

2- कुछ टी बैग फूड ग्रेड नायलॉन और पीवीसी से भी बने होते हैं. इसलिए गर्म पानी में जब इस टी बैग को डालते हैं तो ये पदार्थ विभिन्न तरीकों से टूट भी सकते हैं. इसके अलावा कई टी बैग में पेस्टिसाइड का भी इस्तेंमाल किया जाता है जो स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद नुकसानदायक होता है.

3- इसके अलावा टी बैग में एपिलेक्लोफोड्रिन नामक पदार्थ पाया जाता है और जब ये पदार्थ गर्म पानी में जाता है तो कैंसरकारी तत्व में तब्दील हो जाता है. इस तरह की चाय पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता और प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है.

4- वहीं कुछ टी बैग थर्माप्लास्टिक, नायलॉन, पॉलीप्रोपीलीन, प्लास्टिक या पीवीसी से बने होते हैं. ये सामग्रियां गर्म पानी में जल्दी पिघलती हैं और पानी के संपर्क में आते ही इसके कुछ यौगिक पानी में मिल जाते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदेह होते हैं.

5- टी बैग वाली चाय पीने से बेहतर है कि आप बाजार से ऑर्गेनिक चाय की पत्ती लेकर आएं और इससे बनी चाय का सेवन करें. टी बैग के मुकाबले ऑर्गेनिक चाय की पत्ती में एंटीऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं.

बहरहाल अगर आप भी टी बैग वाली चाय पीने के शौकीन हैं तो इससे होनेवाले इस नुकसान को जानने के बाद उम्मीद है कि आप इसकी जगह ऑर्गेनिक चाय की पत्ती से बनी हुई चाय पीना ज्यादा पसंद करेंगे.

Don't Miss! random posts ..