ENG | HINDI

24 साल से उल्टी दिशा में चल रहा है ये शख्स !

उल्‍टे चलने की आदत

उल्‍टे चलने की आदत – इस दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो अपनी अनोखी आदतों और जिद के लिए मशहूर हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही अनोखी आदत रखने वाले शख्‍स के बारे में बताने जा रहे हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि ये शख्‍स कभी भी सीधा नहीं चलता है।

जी हां, ये सच है, आइए जानते हैं इस अनोखे इंसान के बारे में जिसे उल्‍टे चलने की आदत है…

तमिलनाडु के मणि मणि थन पिछले 24 सालों से उल्‍टे ही चलते आ रहे हैं। मणि ऐसा कोई रिकॉर्ड बनाने के लिए नहीं कर रहे हैं। 1988 में आतंकवादी गतिविधयों से तंग आकर मणि ने विश्‍व शांति के लिए ये तरीका अपनाया था। उन्‍होंने विरोध जताने और आतंकवादी गतिविधियों की निंदा करने के लिए ऐसा कदम उठाया है।

इस काम के लिए मणि ने तिरुपुर से चलना शुरु किया और वह ऐसे ही उल्‍टे चलते हुए चेन्‍नई तक आए थे। इसके बाद से ही मणि अपने इस कारनामे के लिए सुर्खियों में बने हुए हैं।

अपने इस सफर के बारे में मणि बताते हैं कि जब उन्‍होंने 300 किमी का ये सफर तय किया तब वो एक बड़े ही कठिन दौर से गुज़र रहे थे। मणि ने कहा कि उस समय वह आतंकवादी गतिविधयों से इतने ज्‍यादा दुखी थे कि उन्‍होंने इसके विरोध में ये कदम उठाया। मणि कहते हैं कि मेरा ये सफर आसान नहीं था लेकिन ऐसा करके उन्‍हें काफी अच्‍छा लगा और आज वो अपने इस कारनामे से बेहद खुश हैं।

1988 में शुरु हुआ उल्‍टे चलने का सफर मणि का आज भी चल रहा है। मणि कहते हैं कि एक समय विरोध में किया गया ये काम अब उनकी आदत बन चुका है। अब वो सीधे नहीं चल पाते हैं और उल्‍टे चलने में उन्‍हें आसानी होती है।

मणि को उल्‍टे चलने की आदत लग चुकी है कि अब वो अपना सारा काम ही उल्‍टे करते हैं। बस में भी उल्‍टे ही चढ़ते हैं और सीढियां भी उल्‍टी ही चढ़ते हैं। 24 साल से वो इसी तरह जीते आ रहे हैं।