ENG | HINDI

क्या आप भी लगाते हैं यह टेलकम पाउडर? क्योकि इसके लगाने से हो रहा है कैंसर – सनसनीखेज खुलासा

टेलकम पाउडर

टेलकम पाउडर के बारे में आज जो खुलासा हम करने वाले हैं उसको सुनकर आपके होश उड़ने निश्चित हैं.

आपके घर में अगर छोटे बच्चे हैं तो आप आरे में निश्चित रूप से जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी का टेलकम पाउडर घर जरूर लाते होंगे.

जिस तरह से यह टेलकम पाउडर, हमारे घरों में पोपुलर हुआ है वह इसकी विश्वसनीयता ही थी. कोमल और मुलायम त्वचा करने वाला टेलकम पाउडर अब आपके बच्चों के लिए जहर बनता जा रहा है. साथ ही साथ इस कंपनी के कई प्रोडक्ट्स ऐसे भी हैं जो बड़े लोगों के लिए खतरा बनते जा रहे हैं.

जी हाँ, यह बात हम अपनी तरफ से नहीं बोल रहे हैं. हाल ही में इस टेलकम पाउडर कम्पनी पर एक केस दर्ज हुआ है. जिसमें एक महिला ने दावा किया था कि उसे जानसन टेलकम पाउडर की वजह से कैंसर हो गया है. जब कोर्ट ने इस मामले की जांच कराई तो यह बात सामने आई है कि वाकई में जॉनसन टेलकम पाउडर की वजह से उसे कैंसर हुआ है.

तो आइये जानते हैं क्या है पूरा मामला

एक न्यूज़ वेबसाइट के अनुसार अमेरिका में जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी पर तक़रीबन 365 करोड़ रूपए का जुर्माना लगाया है. ज्ञात हो कि एक महिला ने टेलकम पाउडर के इस्तेमाल से हुए कैंसर को लेकर कंपनी पर मुकदमा किया था.

इसी केस में कोर्ट ने कंपनी को मुआवजा देने के लिए कहा है.

इस महिला को ओवेरियन कैंसर हो गया था. वैसे वैज्ञानिकों के बीच यह बात पूरी तरह से तो सिद्ध नहीं हुई क्योकि जाँच समिति के कुछ वैज्ञानिक हां बोल रहे थे तो कुछ ने ना में जवाब दिया है. लेकिन महिला के ओवेरियन के अन्दर जरूर  टेलकम पाउडर के अंश मिले हैं.

लेकिन जैसा कि बहुत कम भारतीय जानते हैं कि जानसन कंपनी पर इससे पहले भी कई तरह के केस लगे हैं. इससे पहले फरवरी में भी कैंसर से जिस महिला की मौत हुई उसके रिश्तेदारों को कोर्ट ने करीब सवा सात करोड़ डॉलर का हर्जाना देने को कहा था. साथ ही साथ 90 के दशक में भी कम्पनी पर इस तरह के केस दर्ज हुए थे.

देखा जाये तो एक के बाद एक इस तरह के केस आने से कम्पनी के प्रोडक्ट्स में जरूर कुछ ऐसा नजर आ रहा है जो इन्सान की बॉडी के लिए सही नहीं है.

क्या बच्चों के लिए सुरक्षित है जानसन के प्रोडक्ट्स  

बेशक कंपनी इस बात को मानें या ना माने लेकिन कुछ बड़े वैज्ञानिक दबी जुबान में इस कंपनी के कई प्रोडक्ट्स पर ऊँगली उठा रहे हैं. अब अगर पूरी बात बोली जाए तो यह कंपनी इतनी बड़ी है कि वह तुरंत अदालती चक्कर में लोगों को फंसा देती है तब ऐसे में कोई भी सामने आकर कुछ नहीं बोल रहा है.

कंपनी को करना चाहिए सुरक्षा का इंतजाम

अगर इस तरह के केस सामने आ रहे हैं तो कपंनी को ईमानदारी से सारा सच जनता के सामने लाने का काम करना चाहिए. अगर इसके प्रोडक्ट्स सही हैं तो इसको वैज्ञानिकों द्वारा सिद्ध कराना चाहिए और अगर कोई कमी है तो उसके ऊपर काम करना चाहिए.

जिस तरह से लोग अपने प्रोडक्ट्स पर विश्वास करते हैं, उस विश्वास को बनाये रखने का काम कंपनी को करना चाहिए.

भारत में अगर इस तरह का कोई केस सामने आता है तो क्या हमारी अदालत भी इस तरह का फैसला सुनाने को तैयार है, इसका भी जिक्र होना अब जरूरी हो गया है.

साथ ही साथ अब भारत सरकार को भी शायद जानसन कपंनी के प्रोडक्ट्स को जांच के लिए भेज देने चाहिए.