ENG | HINDI

भारत-पाक – ईडन गार्डन – इस रिकॉर्ड की माने तो आज पाकिस्तान हरा देगा भारत को?

T-20 World Cup Pakistan vs India

आज टी-20 विश्वकप का सबसे बड़ा मुकाबला है.

भारत विरुद्ध पाकिस्तान. 

India-vs-Pakistan

जब भी ये दोनों टीम आपस में भिड़ती है तो अलग ही माहौल होता है, फिर अगर ये मुकाबला वर्ल्ड कप का हो तो बात ही कुछ और हो जाती है.

विश्व कप में भारत का पलड़ा हमेशा पाकिस्तान पर भारी पड़ा है. एक दिवसीय विश्वकप हो या टी-20 विश्वकप पाकिस्तानी टीम आज तक टीम इंडिया से एक बार भी नहीं जीत पायी है.

यहाँ तक कि जब पाकिस्तान ने विश्वकप जीता तो भी भारतीय टीम से उसे हारना पड़ा था.

न्यूज़ीलैण्ड से पहला मेच हारने के बाद भारत दबाव में है, वही बांग्लादेश को बुरी तरह हराने के बाद पाकिस्तानी टीम के हौंसले बुलंद है.

आज का मैच भारत के लिए करो या मरो मैच है.

वैसे तो सबको भरोसा है कि मैच भारत ही जीतेगा क्योंकि विश्वकप का रिकॉर्ड अब तक बरकरार है. लेकिन एक और ऐसा रिकॉर्ड है जो आज भारत के विपक्ष में जा सकता है.

आज का मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में होने वाला है.

ईडन गार्डन में पाकिस्तान के नाम भारत के विरुद्ध बहुत ही अनोखा रिकॉर्ड है.

आज तक पाकिस्तान इस मैदान पर भारत से कभी नहीं हारा है.

dhoni-afridi

इस हिसाब से देखें तो जहाँ विश्वकप में पाकिस्तान से कभी ना हरने का रिकॉर्ड भारत के पक्ष में जाता है वहीँ दूसरी ओर ईडन गार्डन में भारत से कभी ना हारने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पक्ष में जाता है.

पिछले मैच की बात करें तो जहाँ बांग्लादेश के विरुद्ध पाकिस्तान ने ना सिर्फ गेंदबाज़ी बल्कि बहुत समय से आउट ऑफ़ फॉर्म रही बल्लेबाज़ी में भी बहुत सुधार किया है.

गेंदबाज़ी की बात करें तो पाकिस्तान का गेंदबाज़ी आक्रमण भारत के मुकाबले बहुत बेहतर है.

वहाब रियाज़ और मोहम्मद आमिर की अगुआई वाले तेज़ आक्रमण को खेलना भारत के लिए आसान नहीं होगा.

ind vs pak world cup t-20

बात अगर भारत की करें तो न्यूज़ीलैण्ड  के खिलाफ़ भारतीय टीम 100 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर पायी थी.

भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ी समस्या शिखर धवन का आउट ऑफ़ फॉर्म होना है. शुरूआती ओवर में रन ना बनने के कारण पूरा दबाव मध्यक्रम में कोहली पर आ जाता है.

गेंदबाज़ी में बुम्रा और नेहरा बहुत अच्छी गेंदबाज़ी कर रहे है लेकिन अश्विन उतने सफल नहीं हो पा रहे है. हार्दिक पंड्या भी बल्लेबाज़ी में लगातार असफल हो रहे है ऐसे में आज टीम इंडिया को पवन नेगी या अनुभवी हरभजन सिंह को मौका देना चाहिए.

भारत आज का मुकाबला जीतकर विश्वकप की दौड़ में बने रहना चाहेगा वहीँ दूसरी ओर पाकिस्तान लगातार दूसरी जीत हासिल करके अंक तालिका में टॉप पर रहने का प्रयास करेगा.

पिछले रिकॉर्ड के हिसाब से एक रिकॉर्ड में जहाँ भारत का पलड़ा भारी है तो दुसरे रिकॉर्ड में पाकिस्तान का.  अब देखना ये है कि आज का मैच भारत जीतता है या पाकिस्तान.

मैच कोई भी जीते लेकिन एक बात तो तय है कि ये मैच किसी जंग से कम नहीं और इस जंग  को जीतने के लिए दोनों टीम के खिलाड़ी जान लड़ा देंगे.