ENG | HINDI

T-20 World Cup- पहले मैच में भारत का मुकाबला होगा दमदार न्यूज़ीलैण्ड से !

T-20 World Cup India vs New Zeland

सोमवार से शुरू हो रहा है टी-20 विश्वकप का मुख्य मुकाबला जिसमे पहले मैच में विश्वकप के दो प्रबल दावेदारों के बीच.

एक तरफ है एशिया कप की जीत के बाद आत्मविश्वास से लबरेज़ भारत तो दूसरी तरफ है ताकतवर न्यूज़ीलैण्ड .

दोनों ही टीम एक से बढ़कर एक है. आज हम आपको बताते है दोनों टीम के सबसे मजबूत खिलाडियों के बारे में.

पहले बात करते है टीम इंडिया की.

भारत की टीम का सबसे मज़बूत पक्ष है बल्लेबाज़ी. रोहित शर्मा से लेकर 8 नम्बर पर आने वाले अश्विन तक बल्ले से कमाल दिखाने में सक्षम है.

India_Team_Squad

भारत की टीम में रोहित शर्मा, शिखर धवन,विराट कोहली, सुरेश रैना और युवराज सिंह  जैसे दिग्गज बल्लेबाज़ है. इनमें से विराट कोहली और रोहित शर्मा ज़बरदस्त फॉर्म में है. इसके साथ ही t-20 के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों और फिनिशर में से एक युवराज़ सिंह भी है जो पिछले तीन मैच में लगातार ताबड़तोड़ खेल रहे है.

आल राउंडर के तौर पर भारत की टीम में भरोसेमंद रविन्द्र जडेजा है जो गेंदबाज़ी और बल्लेबाज़ी के साथ दुनिया के सबसे अच्छे फील्डर भी है. हार्दिक पंड्या भी एक अच्छे आल राउंडर है लेकिन इन दिनों बल्लेबाज़ी में इतने सफल नहीं हो पारहे  है. पवन नेगी की गेंदबाज़ी और बल्लेबाज़ी भारतीय टीम का x-factor हो सकती है.

गेंदबाज़ी की बात करे तो अनुभवी आशीष नेहरा और हरभजन के साथ टी-२० के सबसे सफल गेंदबाज़ अश्विन भी होंगे. इनके अलावा मोहम्मद शमी की वापसी से भी भारतीय गेंदबाजी मज़बूत हुयी है. लेकिन जिस गेंदबाज़ पर सबकी नज़र रहेगी वो है एशिया कप के स्टार रहे जसप्रीत बुम्रा.

भारत की टीम का सबसे बड़ा हथियार जो है वो है कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नेतृत्व. दुनिया के सर्वकालिक श्रेष्ठ कप्तानों में शामिल धोनी किसी भी मैच का पासा पलट सकते है. अब तक दो विश्व कप जितवाने वाले धोनी से उम्मीद होगी की वो तीसरा विश्वकप भी जीतें.

विश्वकप की राह आसान नहीं है पहले मैच में ही न्यूज़ीलैण्ड से टक्कर होगी.

ये है न्यूज़ीलैण्ड के वो सितारे जो दुनिया की किसी भी टीम को हरा सकते है.

ind vs nz 2016

बल्लेबाज़ी की बात करे तो ब्रांडन मकुलम के सन्यास लेने के बाद लगा था कि न्यू ज़ीलैण्ड की बल्ले बजी कमज़ोर हो जायेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ केन विलियम्सन, मार्टिन गप्टिल ने जिस तरह अपने गियर बदल कर तेज़ खेलना शुरू किया वो देखने लायक था. इन दोनों के अलावा ग्रांट इलियट, रोस टेलर भी दमदार बल्लेबाज़ है. इन सब के अलावा भारत के लिए जो बल्लेबाज़ सबसे बड़ा खतरा बन सकता है वो है

बिग बैश में अपनी तूफानी बल्लेबाज़ी से सबको चकित कर देने वाले कोलिन मुनरो किसी भी गेंदबाज़ी आक्रमण की धज्जियाँ उड़ा सकते है.

आल राउंडर की बात करे कोरी एंडरसन, नाथन मकुलम, southee बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी दोनों में टीम को धार देते है.

गेंदबाज़ी की के मामले में भी न्यूज़ीलैण्ड के पास विश्वस्तर के तेज़ गेंदबाज़ भी है.

दोनों टीम एक दुसरे से 21 नहीं तो 19 भी नहीं है. अब देखना ये है कि 15 मार्च को भारत लगातार 8 जीत के कारवां को आगे बढ़ाता है या फिर न्यूज़ीलैण्ड भारत के विजय रथ को रोक देता है.