ENG | HINDI

दम है तो एक रात गुजार लो इस गाँव में क्योकि यहाँ लोग नहीं सिर्फ भूत रहते हैं

Ghost Village In Uttarakhand

भूतों  से भला कौन नहीं डरता है.

भूत प्रेतों की दुनिया वैसे हमसे काफी अलग बनाई गयी है लेकिन फिर भी कई बार इंसान और भूतों का टकराव हो ही जाता है.

अब इस झड़प में कई बार तो इंसान जीत जाता है लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होता है. भूत जो इंसानों से ज्यादा ताकतवर हैं वह अक्सर हमसे जीत जाया करते हैं.

इसी तरह की एक झड़प उतराखंड के चंपावत जिले का स्वाला गांव में हुई थी और आज इस गाँव में कोई भी इंसान नहीं रहता है. आसपास के लोग बताते हैं कि यह गाँव अब भूतों का गाँव बन चुका है. यहाँ सिर्फ भूत रहते हैं. रात में कोई भी व्यक्ति यहाँ रुकने की हिम्मत नहीं कर पाता है. कई बार यहाँ से तरह-तरह की आवाजें आती हैं. यह प्रेत इंसानों से बदले की प्यास में यहाँ भटक रहे हैं.

कहते हैं फौजी भूत बन गये थे

बताया जाता है कि एक बार कुछ फौजी यहाँ से गुजर रहे थे. तभी यह एक गाड़ी खाई में गिर जाती है. सभी वहन मर जाते हैं लेकिन आठ सैनिक गाँव वालों से मदद की भीख मांग रहे थे. ऐसा नहीं था कि गाँव वालों को नहीं पता था कि कुछ फौजी मदद मांग रहे हैं. इनको सब पता था लेकिन तब गाँव वाले फौजियों का सारा सामान लूट रहे थे.

गाँव वाले भूल गये थे कि देश की रक्षा करने वाले भाई मदद मांग रहे हैं. इन आठ सैनिकों की मौत भी यही खाई में हो जाती है. कुछ ही दिन बाद गाँव वालों को एहसास होने लगता है कि यहाँ कुछ अजीब हो रहा है. गाँव के बच्चे से बूढ़े सभी को एक शक्ति जो नहीं दिख रही थी वह सताने लगती है. गाँव में बाबा को बुलाया जाता है तो वह पूरी कहानी गाँव वालों को बताता है.

यही बाबा गाँव वालों को सलाह देते हैं कि अब अगर उनको जान प्यारी है तो वह इस गाँव को छोड़कर हमेशा के लिए यहाँ से कहीं और चले जायें.

बाद में तबसे यह स्वाला गाँव भूतों का घर बना हुआ है. यहाँ इंसान नहीं रहते हैं और यहाँ अक्सर अजीब-अजीब चीजें घटित होती रहती हैं.

लेकिन गाँव के आसपास है एक छोटा स्विजरलैंड

गावं के आसपास की जगह इतनी सुन्दर है कि इसको भारत का छोटा स्विजरलैंड भी बोला जाता है. पूरे साल यहाँ हजारों लोग देश-विदेश से छुट्टियाँ मनाने आते हैं. लेकिन कोई भी इस गाँव में अधिक समय तक नहीं रुकता है. सभी को इस बात का पता होता है कि यह गाँव भूतों का घर है इसलिए यहाँ कोई खतरा नहीं उठाता है.

तो अब अगर आपको इस तरह की जगहों पर जाना पसंद है तो आप काफी सावधानी से और अपने खतरे पर उतराखंड के चंपावत जिले का स्वाला गांव में जा सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..