ENG | HINDI

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

surya grahan 2020 in hindi

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने बजे लगेगा

Solar Eclipse 2020, सूर्य ग्रहण 2020 में इस बार जून महीने के अंत में आपको नजर आने वाला है. ग्रहण का अगर अर्थ निकाले तो इसका हिंदी में शाब्दिक अर्थ पकड़ने की एक क्रिया या फिर किसी की प्रतिष्ठा को धब्बा लगाना या अंगीकार करना, स्वीकार करना होता है. जब ग्रहण सूर्य, पृथ्वी, और चंद्रमा से जुड़ा होता है तब इसका अर्थ इन्हीं शब्दों में से कोई एक होता है. ग्रहण एक नकारात्मक शब्द है जिसके अंदर नकारात्मकता की झलक मिलती है. ग्रहण लगना एक खगोलीय घटना बताई गई है वैज्ञानिक लगातार ग्रहण के ऊपर अध्ययन करते आ रहे हैं वहीं ज्योतिष विद्या में ग्रहण का अपना एक अलग महत्व है और इसको भिन्न-भिन्न दृष्टि से देखा जाता रहा है. धरती पर जब सूर्य या फिर चंद्र ग्रहण लगता है तो इसका असर पृथ्वी पर रहने वाले हर प्राणी पर पड़ता है इंसान के अलावा जानवर और पेड़-पौधों पर भी इसका असर पड़ता हुआ नजर आता है. 

Youngisthan आपके सामने आज ग्रहण से जुड़ी हुई बेहद जरूरी और अहम जानकारी लेकर आया है. हम आज आपको बताने वाले हैं कि आखिर ग्रहण क्या होता है और साल 2020 में सूर्य ग्रहण किस तारीख को पड़ने वाला है और किस समय सूर्य ग्रहण शुरू हो जाएगा. साथ ही हम आपको बताएंगे कि सूर्य ग्रहण के दिन कौन से काम किए जाते हैं और कौन से काम नहीं किए जाएंगे-

  • Table Of Content
  • Surya Grahan | Surya Grahan 2020 Date and Timing in Hindi 
  • सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है | Surya Grahan 2020 kb hai
  • Surya Grahan ki Kahani | सूर्य ग्रहण की पौराणिक कथा
  • सूर्य ग्रहण समय (Surya Grahan Date And Timing)
  • सूर्य ग्रहण समय (Surya Grahan Date And Timing)
  • आज सूर्य ग्रहण कितने बजे लगेगा | Aaj Surya Grahan Timming
  • सूर्य ग्रहण के दिन क्या करें और क्या नहीं करें

Surya Grahan | Surya Grahan 2020 Date and Timing in Hindi 

सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है जो कि हर साल होती रहती हैं.सूर्य ग्रहण जहां विज्ञान में भी महत्व रखता है तो वहीं दूसरी तरफ अध्यात्म में भी सूर्य ग्रहण का अपना महत्व रहा है. हर साल सूर्यग्रहण कई बार लगता हुआ नजर आता है.चांद जब धरती और सूर्य के बीच आ जाता है तब सूर्य ग्रहण पड़ता हुआ नजर आता है. इस दौरान चांद की छाया धरती पर पड़ती है, जिस जगह पर यह छाया पड़ती है वहां आंशिक रूप से अंधेरा हो जाता है. इस दौरान सूर्य को नंगी आंखों से बिल्कुल भी नहीं देखना चाहिए. यह कोई दैवी कारण नहीं है बल्कि वैज्ञानिक कारण भी है. इस समय अगर सूर्य को नंगी आंखों से देखा गया तो सूर्य की किरणें आंखों को खराब कर सकती हैं. 

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है | Surya Grahan 2020 kb hai

सूर्य ग्रहण 2020 के दिन और तारीख की बात करें तो साल 2020 में 2020 का पहला सूर्य ग्रहण 21 जून को लगने वाला है. 21 जून के बाद 14 दिसंबर को दूसरा सूर्य ग्रहण लगेगा. 21 जून 2020 को सूतक काल नहीं लग रहा है. वहीं 21 जून को सुबह 9 बजकर 16 मिनट से सूर्य ग्रहण शुरू हो जाएगा और यह दोपहर 3 बजकर 04 मिनट तक रहने वाला है और अगर हम साल 2020 के आखिरी सूर्य ग्रहण की बात करें तो यह 14 दिसंबर 2020 को शाम के 07 बजकर 04 से शुरू होगा और 15 दिसंबर को रात्रि 12 बजकर 23 पर समाप्त होगा. यह दोनों ही ग्रहण भारत के साथ-साथ सऊदी अरब बत्रा मलेशिया ओमान सिंगापुर आईलैंड श्रीलंका में दिखाई देने वाले हैं. 

Surya Grahan ki Kahani | सूर्य ग्रहण की पौराणिक कथा

मत्स्यपुराण की कथानुसार, जब समुद्र मंथन से अमृत निकला था तो राहु नाम के दैत्य ने देवताओं से छिपकर उसका पान कर लिया था. इस घटना को सूर्य और चंद्रमा ने देख लिया था और उसके इस अपराध को उन्होंने भगवान विष्णु को बता दिया था. इस पर श्रीविष्णु को क्रोध आ गया था और उन्होंने राहु के इस अन्यायपूर्ण कृत से उसे मृत्युदंड देने हेतु सुदर्शन चक्र से राहु पर वार कर दिया था और परिणाम स्वरूप राहु का सिर और धड़ अलग हो गया लेकिन अमृतपान की वजह से उसकी मृत्यु नहीं हुई. वहीं राहु ने सूर्य और चंद्रमा से प्रतिशोध लेने के लिए दोनों पर ग्रहण लगा दिया, जिसे आज हम सब सूर्यग्रहण और चंद्रग्रहण के नाम से जानते हैं.  

सूर्य ग्रहण समय (Surya Grahan Date And Timing)

सूर्य ग्रहण आरंभ समय21 जून 2020 09:16 पूर्वाह्न
सूर्य ग्रहण समाप्ती समय21 जून 2020 03:04 अपराह्न
सूर्य ग्रहण आरंभ समय14 दिसम्बर 2020 07:04 अपराह्न
सूर्य ग्रहण समाप्ती समय15 दिसम्बर 2020 12:23 पूर्वाह्न

आज सूर्य ग्रहण कितने बजे लगेगा | Aaj Surya Grahan Timming

साल 2020 के अंदर सूर्य ग्रहण की बात करें तो 21 जून को यह सूर्य ग्रहण लगने वाला है. 21 जून का यह सूर्य ग्रहण अधिकतर राशियों के लिए खराब ही दिखेगा. जून महीने में आने वाले इस सूर्य ग्रहण से पहले और सूर्य ग्रहण के बाद प्राकृतिक आपदाओं का समय रहेगा और काफी जगहों पर लोग प्राकृतिक आपदाओं के कारण परेशान होते हुए नजर आएंगे सूर्य ग्रहण के आसपास किसानों की फसलें खराब हो सकती हैं और ओलावृष्टि से काफी दिक्कतें सामने आ सकती हैं.

 किस तारीख को लगेगा सूर्य ग्रहण-  21 जून 2020 को लगेगा

 किस समय सूर्य ग्रहण शुरू होगा-  9:16 सुबह शुरू होगा सूर्यग्रहण 

 किस समय खत्म होगा सूर्य ग्रहण-  21 जून को दोपहर 3 बजकर 04 मिनट पर सूर्यग्रहण खत्म होगा. 

सूर्य ग्रहण के दिन क्या करें और क्या नहीं करें

1. सूर्य ग्रहण के दिन किसी भी नए और अच्छे काम की शुरुआत नहीं करनी चाहिए आप यदि मुहूर्त में विश्वास रखते हैं तो आपको सूर्य ग्रहण के दिन कोई भी ऐसा नया काम नहीं करना चाहिए जो कि आप शुरू करने वाले हैं.

2.  सूर्य ग्रहण के दिन पैसों का लेनदेन करना व्यक्ति के लिए सही नहीं लेता है यदि आपको किसी से उधार पैसा ले रहे हैं या फिर आप अपना ही पैसा किसी से वापस ले रहे हैं तो कोशिश करें कि सूर्य ग्रहण के दिन आप यह पैसा ना प्राप्त करें.

3.  सूर्य ग्रहण के घर में प्रवेश नहीं करना चाहिए और ना ही सूर्य ग्रहण को नए वाहन को खरीदना चाहिए. यदि आप घर और वाहन इस दिन खरीदते हैं तो यह आपको सफल नहीं देगा.

4.  सूर्य ग्रहण के दिन व्यक्ति को अपने घर में ही रहना चाहिए घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए और ना ही नंगी आँखों से सूर्य को देखना चाहिए.

5. जिन महिलाओं के गर्भ में बच्चा है उन महिलाओं को सूर्य ग्रहण के दिन तो विशेष सावधानी रखनी चाहिए सूर्य ग्रहण के दिन उस समय में जब सूर्य ग्रहण हो रहा होता है ना तो भोजन करना चाहिए और ना ही घर से बाहर निकलना चाहिए.

सूर्य ग्रहण के दिन क्या काम करने चाहिए 

सूर्य ग्रहण के दिन करने वाले काम की बात करें तो इस दिल में सिर्फ और सिर्फ जितना अधिक हो सके भगवान का भजन करना चाहिए और ध्यान करना चाहिए. घर में रहकर भगवान से प्रार्थना करें और पूजा पाठ करें. Next…

हर युग में सच साबित हुए हैं महाभारत के ये 5 सबक

Youngisthan.in से जुड़े रहिये और लगातार पढ़ते रहिये रोचक किस्से और कहानियाँ. हम लेकर आये हैं आपके हर सवालों के जवाब.

Don't Miss! random posts ..