ENG | HINDI

इन शिवलिंगों के बारे में जानकर आप हैरान रह जायेंगे!

रहस्यमयी शिवलिंग

शिव ही सत्य है शिव ही सुंदर है.

सृष्टी में आस्था का सबसे बड़ा केंद्र बिंदु शिवलिंग है.

रहस्यमयी शिवलिंग सृष्टी के ऐसे रहस्यों में से एक है जिसके पीछे का सच ना तो आज तक कोई जान पाया है और ना ही जान पायेगा.

आज हम भारत के ऐसे ही रहस्यमयी शिवलिंग के बारे में बातायेंगे जिनके रहस्य आपको ना केवल हैरान कर देंगे बल्कि आपको आस्था से भी भर देंगे.

तो आइये जानते हैं कौन कौन से है ये शिवलिंग

1. जंगमवाड़ी मठ

उत्तर प्रदेश में  वाराणसी का जंगमवाड़ी मठ सबसे पुरना मठ है. यह 50000 sq में फैला हुआ है, जहाँ आप  अनगिनत शिवलिंग एक साथ देख सकते हैं क्योकि यहाँ पर मृत व्यक्ति की आत्मा  की शांति के लिए शिवलिंग का दान किया जाता है, ताकि मृत इंसान को मोक्ष की प्राप्ति हो जाये. यह प्राचीन परम्परा लम्बे समय से चली आ रही है और अभी यहाँ 10 लाख से भी ज्यादा शिवलिंग स्थापित हो गए है.

jangamwadi

2. छत्तीसगढ़ गरियाबंद शिवलिंग

छत्तीसगढ़ राज्य के गरियाबंद में स्थित शिवलिंग के लिए कहा जाता है कि यह शिवलिंग सालो साल बढ़ता जा  रहा है. यह शिवलिंग पहले काफ़ी छोटा था लेकिन बढ़ते बढ़ते 20 फीट गोलाकार और 18 फीट ऊंचा हो चुका  है.  इस शिवलिंग को राजस्व विभाग सालाना मापकर इसकी ऊंचाई बताते है.

gariyaband shivling

3. उत्तराखंड धौलपुर शिवलिंग

उत्तराखंड के धौलपुर में हजारों साल पुरानी शिवलिंग है,  जिसके ऊपर  पानी डालने से  उसके रंग बदलने का एहसास होता है. इस शिवलिंग को अक्स भी कहते हैं,  क्योकि इस शिव लिंग के लिए कहा जाता है कि जो इंसान इस शिवलिंग पर अपना अक्स  देख लेता है उसको स्वयं शिव की प्राप्ति हो जाती है. यह  शिवलिंग सिर्फ  रंग ही नहीं  बदलता है बल्कि अश्चार्जनक  दिव्य रोशनी के पड़ने से  चमक  भी बिखेरता है.

धौलपुर शिवलिंग

4.   झारखंड टूटी झरना 

झारखंड राज्य में स्थित रामगढ का शिवलिंग मंदिर यहाँ टूटी झरना नाम से पुकारा जाता है, जहाँ 24 घंटे  शिवलिंग का अभिषेक होता है. आश्चर्य कि बात यह है कि  यहाँ पर पानी का कोई स्रोत नहीं है फिर भी शिवलिंग पर जल अभिषेक होता है. कहा जाता है कि शिवलिंग के ठीक ऊपर  माँ गंगा की मूर्ति स्थापित है जिससे पानी निकलता है और शिवलिंग पर गिरता है. आश्चर्य की बात यह भी है कि इसके आस पास के नदी तालाब सब सूखे रहते है.

tuti jharana

5. शामला नदी के शिवलिंग

दक्षिण भारत के कर्नाटक में उत्तर कन्नडा ज़िले में एक शामला नाम की नदी है. इसके अंदर बाहर आसपास सब तरफ अनेकों शिवलिंग है. यह शिवलिंग कहाँ से आये? इनकी पूजा कौन करता है? यह बात किसी रहस्य से कम नहीं. इस जगह को सह्स्त्रलिंगा भी कहा जाता है जिसका अर्थ हज़ारों लिंग होता है. नदी के पत्थरों पर बने यह शिव लिंग नदी में जल स्तर घटने के साथ साथ उभरने लगते है.

shivling

आप  इन चमत्कारी शिव लिंगों के बारे जानने और इनको देखने की इच्छा रखते हैं तो आप इन जगह में जाइए और  स्वयं इन शिवलिंगों के दर्शन करके आइये.

 

 

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..