बॉलीवुड

ये हैं बॉलीवुड की 5 सुपरहिट माँ और उनकी सुपर फ्लॉप बेटियाँ !

सुपरहिट माँ और उनकी सुपरफ्लॉप बेटियाँ – ज़रूरी तो नहीं कि एक डॉक्टर का बेटा या बेटी डॉक्टर ही बने, लेकिन बॉलीवुड में तो लगता है ये तय नियम हो गया है कि एक्टर/एक्ट्रेस के बेटा या बेटी भी एक्टिंग ही करेंग, भले ही उन्हें एक्टिंग की एबीसी भी नहीं आती हो, या फिर उन्हें इसमें दिलचस्पी न हो.

यक़ीन नहीं होता खुद ही देख लीजिए कि जबरन एक्टिंग करवाने का क्या नतीज़ा हुआ इन स्टार बेटियों के साथ.

जी हां, अपने ज़माने की सक्सेफुल हीरोइनों की इन बेटियों की एक्टिंग देखकर आपको भी यही लगेगा कि ये बेमन की ही एक्टिंग कर रही हैं. शायद इनकी मांओं को लगा होगा कि उनकी कामयाबी का फायदा उनकी बेटियों को मिल जाएगा, मगर अफसोस कि सुपरहिट माँ और उनकी सुपरफ्लॉप बेटियाँ साबित हुईं.

सुपरहिट माँ और उनकी सुपरफ्लॉप बेटियाँ

  1. हेमा मालिनी-ईशा देओल

ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी के ख़ूबसूरती का जादू आज भी बरकरार है. 70-80 के दशक में दर्शकों के दिलों पर राज करने वाली हेमा मालिनी की पॉप्युलैरिटी का आलम यह था कि कई हीरो तक उन पर फिदा हो गए थे और उनसे शादी करना चाहते थें. हेमा मालिनी ने कई सुपरहिट फिल्में दी हैं और उनकी गिनती बॉलीवुड की टॉप हीरोइनों में होती थी, मगर अफसोस की उनकी एक्टिंग के थोड़े-से गुण भी बेटी ईशा देओल में नहीं आ पाए. चंद बॉलीवुड फिल्मों में किस्मत आज़माने के बाद जब बात नहीं बनी तो ईशा ने बॉलीवुड को अलविदा कहने में ही भलाई समझी. उनकी एक भी फिल्म सफल नहीं हो पाई. फिलहाल ईशा को अपने नन्हें मेहमान का इंतज़ार है, जी हां, ईशा देओल जल्द ही मां बनने वाली हैं.

  1. डिंपल कपाड़िया-ट्विंकल खन्ना

पहली फिल्म बॉबी से लोगों को अपना दीवाना बनाने वाली डिंपल ने भी लंबे समय तक बॉलीवुड पर राज किया. डिंपल के स्टाइल को तो लोग फिल्म के तुरंत बाद ही फॉलो करने लगे थे, लेकिन उनकी बेटी ट्विंकल खन्ना दर्शकों को आकर्षित करने में सफल नहीं रही. 13 फ्लॉप फिल्में करने के बाद ट्विंकल ने अक्षय कुमार से शादी कर लीं.

  1. माला सिन्हा-प्रतिभा सिन्हा

60 के दशक की मशहूर हीरोइन माला सिन्हा ने भी लंबे अरसे तक बॉलीवुड में सफल पारी खेली. आज भी लोग माला सिन्हा को उनकी बेहतरीन एक्टिंग के लिए याद करते हैं, लेकिन उनकी बेटी को शायद ही लोग पहचानते होंगे. फिल्म राजा हिन्दुस्तानी का परदेसी-परदेसी गाना याद है आपको, इस गाने में जो लड़की बंजारन बन कर डांस कर रही थी वो कोई और नहीं बल्कि माला सिन्हा की बेटी प्रतिभा सिन्हा थी. प्रतिभा ने ऐसे ही कुछ छोटे-छोटे रोल किए है.

  1. तनुजा-तनीषा मुखर्जी

तनुजा अपने ज़माने की हिट हीरोइन थीं,  लोग उनकी एक्टिंग और खूबसूरती के कायल थें, उनकी बड़ी बेटी काजोल भी किसी पहचान की मोहताज नहीं है, काजोल ने भी कई हिट फिल्में की हैं, मगर तनुजा की छोटी बेटी तनीषा का करियर कुछ ठीक नहीं चला. तनीषा ने बॉलीवुड में इक्का-दुक्का फिल्में की तो ज़रूर, मगर दर्शकों को तनीषा की एक्टिंग कुछ खास पसंद नहीं आई. कुछ फ्लॉप फिल्मों के बाद वो भी बॉलीवुड से दूर ही हो गई

  1. शर्मीला टैगोर-सोहा अली खान

सिल्वर स्क्रीन पर बिकनी पहनने वाली पहली हीरोइन थी शर्मीला टैगोर. 70 के दशक में शर्मीला की गिनती बॉलीवुड की टॉप हीरोइनों में होती थी. राजेश खन्ना के साथ उनकी जोड़ी लोगों को काफी पसंद थी, लेकिन शर्मीला की बेटी सोहा अली खान वो जादू नहीं बिखेर पायी जो उनकी मां ने बिखेरा था. कभी-कभार वो कुछ फिल्मों में नज़र आ जाती हैं, मगर आजतक वो एक हीरोइन के रूप में अपनी पहचान नहीं बना पाईं.

सुपरहिट माँ और उनकी सुपरफ्लॉप बेटियाँ – इन फ्लॉप बेटियों को देखकर शायद इनकी मां को एहसास होता होगा कि अपनी बेटियों के लिए उन्होंने गलत करियर चुन लिया. हो सकता है एक्टिंग के अलावा ये किसी और चीज़ में बेहतर कर पातीं.

Kanchan Singh

Share
Published by
Kanchan Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago