Categories: बॉलीवुड

ये डायरेक्टर और हीरो की जोड़ियाँ हिट थी हिट है!

फ़िल्मी जोड़ियाँ सिर्फ हीरो और हेरोइन की ही नहीं होती. कुछ और भी जोड़ियाँ होती है जो जब भी साथ काम करती है तो कमाल दिखाती है. फिर चाहे वो संगीतकार और गायक की जोड़ी हो या निर्देशक और हीरो की.

आज हम आपको बताते है हिंदी सिनेमा की कुछ सफलतम निर्देशक और हीरो की जोड़ी जिन्होंने सफलता के नए कीर्तिमान बनाये.

अमिताभ बच्चन – प्रकाश मेहरा

अगर ये कहा जाए कि अमिताभ बच्चन को आज जो मुकाम हासिल है वो प्रकाश मेहरा की बदौलत है तो इसमें कुछ गलत नहीं होगा. लगातार असफल होने के बाद अमिताभ ने प्रकाश मेहरा की फिल्म ज़ंजीर में काम किया. उस फिल्म ने भारतीय सिनेमा को एक महान कलाकार दिया. अगर प्रकाश मेहरा की ज़ंजीर में अमिताभ नहीं होते तो शायद आज हम एक बहुत ही उम्दा कलाकार को परदे पर नहीं देख पाते.

ज़ंजीर से शुरू हुआ ये सफर हेराफेरी,मुकद्दर का सिकंदर,लावारिस,खून पसीना,नमक हलाल,शराबी और जादूगर तक चला. इस निर्देशक और हीरो की जोड़ी की लगभग सभी फ़िल्में सुपरहिट रही.

गोविंदा – डेविड धवन

इन दोनों के बारे में क्या कहा जाये. ये तो जोड़ी नंबर 1 है. शायद ही किसी निर्देशक और हीरो की जोड़ी ने लगातार एक के बाद एक इतनी सफल फ़िल्में दी होगी. इन दोनों का साथ तब से है जब गोविंदा और डेविड दोनों ही अपने पैर इंडस्ट्री में जमाने की कोशिश कर रहे थे. ताकतवर से शुरू हुआ गोविंदा और डेविड धवन का सफर औरउसके बाद लगातार ये दोनों सफलता के नए आयाम स्थापित करते रहे.

स्वर्ग,शोला और शबनम के बाद आई ब्लॉकबस्टर आँखें. इसके बाद राजा बाबु,कूली नंबर 1, साजन चले ससुराल,हीरो न.1,बनारसी बाबु,बड़े मियां छोटे मियां.दीवाना मस्ताना,हसीना मान जायेगी,कुंवारा,जोड़ी नंबर 1, एक और एक ग्यारह,क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता,पार्टनर, डू नॉट डिस्टर्ब तक इन दोनों की सभी फिल्मों ने दर्शकों का मनोरंजन किया और बोक्सोफ्फिस पर भी धूम मचाई.

धर्मेन्द्र – अनिल शर्मा

कहानी किस्मत की फिल्म से शुरुआत हुई थी इस लम्बी दोस्ती की. इस फिल्म में धर्मेन्द्र हीरो थे और अनिल शर्मा असिस्टेंट डायरेक्टर. इसके बाद द बर्निंग ट्रेन में दोनों ने साथ काम किया और उसके बाद जब अनिल स्वतंत्र रूप से निर्देशक बने तो उन्होंने देओल परिवार के साथ ही अपनी अधिकतर फिल्मे बनाई. धर्मेन्द्र के साथ हुकूमत, एलान ए जंग, फ़रिश्ते,तहलका और अपने जैसी हिट और सुपरहिट फ़िल्में दी.

सनी देओल – राहुल रवैल

सनी देओल और राहुल रवैल का साथ शुरू हुआ था सनी की पहली फिल्म बेताब से. बेताब सुपरहिट रही और इसके बाद राहुल और सनी ने बहुत सी फिल्मों में साथ काम किया. राहुल रवैल ने सनी को अर्जुन जैसी कल्ट फिल्म दी.

इस जोड़ी ने साथ में बेताब,अर्जुन,डकैत,समुन्दर,योद्धा,अर्जुन पंडित और जो बोले सो निहालमें काम किया. लगभग सभी फ़िल्में टिकिट खिड़की पर सफल रही. राहुल रवैल ने अपनी हर फिल्म में सनी को एक अलग अंदाज़ में पेश किया.

अजय देवगन – रोहित शेट्टी

आज के दौर की शायद सबसे सफल नायक और निर्देशक की जोड़ी है ये. बचपन की दोस्ती से लेकर आज तक दोनों ने एक दुसरे का साथ बखूबी निभाया है. रोहित की पहली फिल्म ज़मीन से शुरुआत हुई थी दोनों के साथ काम करने की. ज़मीन खास सफल नहीं हुई.लेकिन अजय ने अपने दोस्त का साथ नहीं छोड़ा. अजय को रोहित की काबिलियत पर पूरा भरोसा था.

अजय को रोहित ने गलत भी साबित नहीं किया आज रोहित शेट्टी सबसे सफल निर्देशकों में से है. ज़मीन के बाद अजय और रोहित ने गोलमाल सीरीज,आल द बेस्ट, सिंघम, सिंघम रिटर्न्स,बोल बच्चन जैसी फ़िल्में साथ की. इस जोड़ी की सारी फ़िल्में सुपर हिट रही है.

शाहरुख़ खान – यश चोपड़ा

हिंदी फिल्म इतिहास की शायद ये सबसे सफल निर्देशक और अभिनेता की जोड़ी है. इस बात का अंदाज़ा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि यश चोपड़ा की आखिर फिल्म के अभिनेता भी शाहरुख़ ही थे.

शाहरुख़ खान के कैरियर की सबसे बड़ी हिट फ़िल्में यश चोपड़ा के बैनर तले ही बनी थी. कुछ का निर्देशन यश ने किया था तो कुछ का उनके पुत्र आदित्य चोपड़ा ने. इस बैनर के साथ शाहरुख़ की शुरुआत डर फिल्म से हुई थी. उसके बाद दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे,दिल तो पागल है,मोहब्बतें,वीर ज़ारा,रब ने बना दी जोड़ी,जब तक है जान तक ये सफर चलता रहा.

ये थी फिल्म इतिहास की सबसे सफल हीरो और निर्देशक की जोड़ियाँ. इनके अलावा भी कई जोड़ियाँ थी और वर्तमान में है जो एक के बाद एक सफल फ़िल्में देती रही है.

http://www.latesthdwallpapers.in/images/Ajay-Devgan-and-Rohit-Shetty-movie-photos.jpg

http://www.vishwagujarat.com/wp-content/uploads/2015/06/Ajay-Devgn-with-RohitShetty.jpg

http://datastore03.rediff.com/h1500-w1500/thumb/4F6259655A5464655B656B586A636B716D72/zb9taisp2i4hjslz.D.0.Shah-Rukh-Khan-posing-with-Yash-Chopra-at-80th-birthday-celebrations-of-filmmaker-Yash-Chopra-at-YRF-Studios-in-Mumbai–2-.JPG

Yogesh Pareek

Writer, wanderer , crazy movie buff, insane reader, lost soul and master of sarcasm.. Spiritual but not religious. worship Stanley Kubrick . in short A Mad in the Bad World.

Share
Published by
Yogesh Pareek

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago