ENG | HINDI

इस बल्‍लेबाज़ के एक शॉट से टूट गई थी गावस्‍कर की हड्डी

गावस्‍कर

सुनील गावस्‍कर – क्रिकेट के प्‍यार का असर हम भारतीयों के सिर से उतरता ही नहीं है। क्रिकेट के मैदान में भारत और इंग्‍लैंड के बीच कड़ी प्रतियोगिता देखने को मिलती है।

इन दोनों टीमों के बीच हुए मैचों के कई रोचक किस्‍से फेमस हैं जिनमें से एक किस्‍से के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं।

1982 के मैच में टूटी गावस्‍कर की हड्डी

इस सीरीज़ से पहले इंग्‍लैंड की टीम भारत में टेस्‍ट और वनडे क्रिकेट खेलने गई थी लेकिन इन दोनों की मैचों में इंग्‍लैंड की टीम को मुंह की खानी पड़ी। इसके बाद जब भारतीय टीम इंग्‍लैंड के दौरे पर गई तो मेजबानी टीम ने बदला लेने की ठान ली। उनके लिए दो हारी हुई सीरीज़ का बदला लेने का ये सुनहरा मौका था।

गावस्‍कर

लॉर्ड्स में हुए पहले टेस्‍ट में दिलीप वेंगसरकर ने सेंचुरी लगाई लेकिन बॉब विलिस और इयान बॉथम की पेस गेंदबाजी के आगे भारत टिक नहीं पाया और टीम को इस मैच में हारना पड़ा।

बारिश की वजह से मैनचेस्‍टर में हुआ दूसरा मैच ड्रॉ हो गया। तीसरा मैच ओवल में चल रहा था और इसमें इयान बॉथम ने 220 गेंदों में सबसे तेज डबल सेंचुरी बनाने का रिकॉर्ड बनाया। इस मैच में बॉथम के एक शॉट से गावस्‍कर घायल हो गए थे और जब जाचं की गई तो पता चला कि उनके पैर की हड्डी में फ्रैक्‍चर आ गया है। आपको बता दें कि इस मैच में कपिल देव ने 93 गेंदों पर 97 रन बनाकर शानदार पारी खेली थी। हालांकि, ये मैच भी ड्रॉ हो गया था।

इस तरह क्रिकेट के मैदान में इंग्‍लैंड ने भारत की धरती पर हुई अपनी हार का बदला अपने देश जाकर लिया।

आपको बता दें कि टीम इंडिया के इस बल्‍लेबाज़ की लाइफ का एक और किस्‍सा बड़ा मशहूर है। कहते हैं कि जन्‍म के समय अस्‍पताल में सुनील गावस्‍कर किसी और के बच्‍चे के साथ बदल दिए गए थे। नर्स ने गलती से सुनील गावस्‍कर को किसी मछुआरे की पत्‍नी को जाकर दे दिया था। जब अस्‍पताल में सुनील के चाचा पहुंचे तो उन्‍होंने बच्‍चे की निशानी से उसे पहचान लिया और फिर अस्‍पताल में खूब हंगामा मच गया। इस सबके बाद गावस्‍कर एक मछुआरे की पत्‍नी के पास मिले थे।

सुनील गावस्‍कर कहते हैं कि अगर उस दिन उनके चाचा ने उन्‍हें नहीं पहचाना होता तो आज शायद वो क्रिकेटर नहीं बल्कि मछुआरे ही होते। तो चलिए गावस्‍कर को आज अपनी इस तरक्‍की और ऐशा-आराम वाली जिंदगी के लिए अपने चाचा को शुक्रिया अदा करना चाहिए।

अगर बात करें खेल के मैदान में चोट लगने की तो ये सब तो आम बाते हैं। खेल के दौरान चोट लगना आम बात है लेकिन क्रिकेट खेलते समय खिलाडियों के बीच ऐसा भी बहुत कुछ हो जाता है जो सुर्खियां बन जाता है। जैसे कि आपको याद होगा कि एक मैच के दौरान हरभजन सिंह ने श्रीसंत को मैच के दौरान ही भीड़ से भरे स्‍टेडियम में तमाचा मार दिया था।

इसके अलावा खेल के मैदान में गाली-गलौज देने की भी खूब खबरें आती रहती हैं। आप कह सकते हैं कि क्रिकेट की दुनिया में भी मसाला खबरें कम नहीं हैं।