ENG | HINDI

धूप में कुछ देर बैठने से दूर होती है स्वास्थ्य से संबंधित ये परेशानियां !

सुबह की हल्की धूप

सुबह की हल्की धूप भला किसे अच्छी नहीं लगती लेकिन कामकाज के लिए घर से निकलने की जल्दी के चलते लोग फुर्सत से सुबह की धूप में कुछ देर बैठ भी नहीं पाते हैं.

लेकिन हर रोज थोड़ा सा समय निकालकर सुबह के वक्त सूर्य की रोशनी में बैठने पर स्वास्थ्य से संबंधित कई परेशानियां दूर हो जाती हैं.

विशेषज्ञों के अनुसार रोज थोड़ी देर सूर्य की रोशनी में बैठने से शरीर के साथ-साथ दिमाग भी स्वस्थ रहता है और यही शरीर को फिट रखने का सबसे आसान तरीका भी है.

आइए आज हम आपको बताने जा रहे हैं सुबह की हल्की धूप में बैठना आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है.

सुबह की हल्की धूप –

1- मांसपेशियां होती हैं मजबूत

जिन लोगों को शरीर में दर्द और जोड़ों में दर्द की परेशानी है उन्हें हर रोज कम से कम आधा घंटा धूप में जरूर बैठना चाहिए. सुबह के समय थोड़ी देर के लिए धूप में बैठने से शरीर की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. जिनके शरीर में दर्द रहता है वो भी धूप में बैठने के बाद खुद को बहुत एक्टिव महसूस करते हैं.

2- बीमारियों से लड़ने की ताकत

कई लोगों को अक्सर सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से परेशान हो जाते हैं अगर आप भी सर्दी-जुकाम से आए दिन परेशान रहते हैं तो सुबह की धूप इसका सबसे बेहतर इलाज है. इतना ही नहीं हर रोज नियमित रुप से कुछ देर धूप में बैठने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है.

3- मिलती है लंबी उम्र की सौगात

प्रतिदिन कुछ समय तक धूप में बैठने पर हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है. शरीर में ताजगी और स्फूर्ति का अहसास होता है. इतना ही नहीं हर रोज धूप में बैठने वाले व्यक्ति की उम्र भी लंबी होती है.

4- वजन घटाने में मददगार

अगर आप मोटापे और अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो फिर धूप में बैठना आपकी इस समस्या को दूर करने में काफी मददगार हो सकता है. एक शोध के मुताबिक सूर्य की रोशनी और बीएमआई के बीच एक अच्छा संबंध होता है इसलिए थोड़ी देर धूप में बिताकार आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं.

5- विटामिन डी की कमी होती है दूर

धूप में बैठने से शरीर में कभी विटामिन डी की कमी नहीं होती है. विटामिन डी बच्चों और बड़ों के शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. खासकर बच्चों को धूप में एक घंटा जरूर खेलना चाहिए इससे उनके शरीर को विटामिन डी भरपूर मात्रा में मिलता है जो हड्डियों के लिए बेहद जरूरी होता है.

6- डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंंद

मधुमेह यानि डायबिटीज के मरीजों को सर्दियों में सुबह की हल्की धूप में जरूर बैठना चाहिए. खासकर सर्दियों में उन्हें संक्रमण से होनेवाली बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है और धूप उन्हें इन समस्याओं से बचाने में मदद करती है.

7- दिल की बीमारियों से बचाव

एक शोध के अनुसार धूप में कुछ देर बैठने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होने लगता है. जिससे दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा कम होता है. हार्ट अटैक और दिल की बीमारियों से बचने के लिए धूप में जरूर बैठना चाहिए. खासकर सर्दियों की धूप बेहद फायदेमंद होती है.

गौरतलब है कि सुबह की हल्की धूप में कुछ देर बिताने से आपको इतने सारे फायदे मिलते हैं जो कई बीमारियों से आपकी रक्षा करते हैं इसलिए हर रोज हमें इन फायदों को उठाने के लिए धूप में जरूर बैठना चाहिए.

Don't Miss! random posts ..