ENG | HINDI

जानिए आखिर क्या वजह है कि 22 मई से 22 जुलाई तक बिजली नहीं जलाते हैं इस शहर के लोग !

मूरमन्स्क शहर

मूरमन्स्क शहर – अगर आप से कहा जाए कि दुनिया में एक शहर ऐसा भी है जहां के लोग 60 दिनों तक अपने घरों में रात को बिजली नहीं जलाते हैं तो आपको यकीन नहीं होगा.

आपको कहेंगे कि हो सकता है कि वहां इन दिनों में बिजली ही नहीं आती हो.

लेकिन ऐसा नहीं है कि वहां बिजली की कोई कमी है. बल्कि इसलिए कि वहां उन दिनों में सूरज नहीं डूबता है.

मूरमन्स्क शहर

हम जिस स्थान स्थान की बात कर रहे हैं वह रूस का मूरमन्स्क शहर है. यह जगह रूस का उत्तरी ध्रुव कहलाता है. इस उत्तरी प्रदेश में पूरा साल दो हिस्सों में बँटा हुआ है. एक हिस्सा ध्रुवीय रात कहलाता है और दूसरा ध्रुवीय दिन.

ध्रुवीय दिन साल का वह हिस्सा होता है जब सूरज हमेशा आकाश में चमकता रहता है और कभी नहीं छिपता. अगर वह छिपता भी है तो भी आकाश में इतनी रोशनी हमेशा बनी रहती है कि आप आराम से किताब पढ़ सकते हैं.

यह घटना 22 मई से 22 जुलाई के के बीच होती है जब मूरमन्स्क शहर में  सूरज आकाश में चैबीसों घण्टे बना रहता है. अगर आप इस मूरमन्स्क शहर में है तो आपकी घड़ी के हिसाब से वहां 24 घंटे में एक बार रात हो जानी चाहिए.

लेकिन आप देखंगे कि आपकी घड़ी रात के 11 बज रहे हैं लेकिन आसमान में सूरज चमक रहा है. जो लोग पहली बार इस शहर में आते हैं उनको तो शुरूआत में नींद ही नहीं आती है. क्योंकि सुबह के दो बजे भी शहर में आपको दोपहर का सा माहौल दिखाई पड़ेगा.

यही कारण है कि मूरमन्स्क शहर में सभी फ्लैटों में और अच्छे होटलों में खिड़कियों पर मोटे-मोटे परदे लटके दिखाई देते है ताकि रात में जब आपके सोने का समय हो तो सूरज की रोशनी आपको परेशान नहीं करे.

कहा जाता है कि लोग अपने घरों में खिड़की पर मोटा कम्बल डाला देते हैं क्योंकि साधारण परदों से सूरज की रोशनी दिखाई देनी बन्द नहीं होती है. जिस कारण बच्चे इस रोशनी में सो नहीं पाते और रात को एक-दो बजे तक जागते रहते हैं. इसके बाद सुबह उन्हें जल्दी जगा पाना बहुत मुश्किल होता है.

मूरमन्स्क शहर के स्थानीय निवासियों को ध्रुवीय दिनों के दौरान बिजली नहीं जलानी पड़ती, इसलिए बिजली का बिल भी बहुत कम आता है.

लेकिन गर्मियों में बिजली की जो बचत होती है, वह सर्दियों में आने वाली ध्रुवीय रातों के दौरान पूरी हो जाती है और बिजली का दोगुना बिल भरना पड़ता है.

Article Categories:
विशेष