ENG | HINDI

गर्मी में छुट्टियों का मज़ा लेना है तो यहाँ जरुर जाएँ!

गर्मी में छुट्टियों का मज़ा

गर्मी की छुट्टीयां शुरू हो चुकी है.

और यह गर्मी  हर किसी को परेशान कर रही है.

ऐसी गर्मी में कुछ जगहें ऐसी है जो अपनी प्राकृतिक वरदान के कारण इस तपती गर्मी में भी ठंडक देती है. जन्नत का एहसास कराती है.

ऐसे में गर्मी गर्मी में छुट्टियों का मज़ा लेना है तो यहाँ जरुर जाएँ! दुगना करने के लिए इन जगहों घुमने जा सकते है.

आइये जानते हैं कौन कौन सी जगहें वो जहाँ गर्मी में आप ठंडक का आनंद ले सकते है-

शिमला

गर्मी में छुट्टी का मजा लेना है तो आप शिमला जा सकते हैं. शिमला हरियाली की चादर ओढ़े चारो तरफ से पहाड़ियों से घिरा हुआ एक ऐसा हिल स्टेशन है, जो गर्मी के मौसम में ठंडक देता है. यहाँ का तापमान मार्च से जून तक अधिकतम  27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 15 डिग्री सेल्सियस तक होता है, जो बाकी शहरो की अपेक्षा काफी कम है. यहाँ घुमने के लिए जाखू टेम्पल सबसे ऊंची पहाड़ी है, जो जाखू हिल पर स्थित है. यहाँ का हनुमान मंदिर और कोटेश्वर मंदिर देखने लायक  है. तत्ता पानी के झरने जिसमे सल्फर की अधिकता होने से यहाँ का पानी गुनगुना होता है, जिसके कारण रोगों  को  दूर करने की बात कही जाती है. यह जगह गर्मी में घुमने के लिए अच्छी जगह हो सकती है.

shimla

कश्मीर

इस मौसम में कश्मीर का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम १० डिग्री सेल्सियस रहता है, जो गर्मी के मौसम को बेहतरीन बना सकता है. कश्मीर को धरती का स्वर्ग माना गया है. अप्रैल मई में यहाँ  बर्फ देखने को मिलता है. झीलों में  तैरते हाउसबोटों और विश्व प्रसिद्ध डल झील में नौका विहार या हाउसबोट का मजा, ट्‍यूलिप  का गार्डन, हरी भरी खुबसूरत  वादियां, झीलें और झरनों का सौंदर्य अनूठा होता है. इन सबको देख कर ही एक कवि ने अपनी कविता में कहा था अगर कहीं जन्नत है तो यही है. कश्मीर की बर्फीली पहाडे ,नदियाँ  और जंगल आपकी गर्मी के छुट्टी के मजे को दुगुना कर देगी.

kashmir

कुर्ग 

कर्नाटक में स्थित कुर्ग, जिसे  कोडगु भी कहा जाता है. यह जगह छुट्टी मनाने के लिए बेहद अच्छा रहेगा. गर्मी में यहाँ का तापमान 22 से 30 डिग्री सेल्सियस तक रहता है. ऐसी गर्मी में कुर्ग की ठंडक किसी जन्नत से कम नहीं होगी. यहाँ देखने और घुमने के लिए अभयारण्‍य है जहाँ कई वन्य जीव रखे हुए है. इसके अलावा  यहां पर स्थित प्राचीन किला और महल, शिव जी का ओंमकारेश्‍वर मंदिर, यहाँ के राजा की सीट और अब्‍बी फॉल्‍स बहुत  ज्यादा प्रचलित है. इस जगह की खूबसूरती लब्जो में बयां करना मुश्किल है.

coorg

वायनाड  

वायनाड केराला की एक मशहूर जगह है, जहाँ सुन्दर गुफाएं हैं जो प्राचीन काल के मानव जीवनशैली को दर्शाती है. आइलैंड्स, कुरुवा द्वीप में काबिनी नदी का डेल्टा है. सदाबहार वृक्षों, प्राकृतिक नजारा, एवं विभिन्न किस्मों के प्राणियों को देखने का अवसर मिलता है. यहाँ का मीनमुट्टी और सोचिप्‍पारा झरना, पुकूट झील, फेंटम रॉक, अभयारण्य, बाणासुर सागर बाँध, थिरुनेल्ली मंदिर, चैन ट्री की कहानी, ब्रम्हागिरी पहाडी, चेम्‍ब्रा चोटी, और नीलिमाला व्यू पॉइंट जैसी बहुत सारी खुबसूरत जगहें हैं.

Wayanad

गर्मी में भी इन सारी जगहों का तापमान ठंडा रहता है और प्राकृतिक खूबसूरती भी बनी रहती है. ये सारी जगहें गर्मी में छूट्टी मनाने के लिए उमदा कही जा सकती है.