ENG | HINDI

शिमला के अलावा और भी हैं पहाड़ी इलाके इन गर्मियों में जाने के लिए

yerkaud

हमारा जो मन है वो सदैव उड़ता रहता है.

कभी उन घने जंगलों के बीच तो कभी कश्मीर की वादियों में. कभी गोवा के समुद्र तटों पर तो कभी राजस्थान के राजसी महलों में. शहर की तेज़ धुप और गर्मी का मौसम, हमें बहुत सी बार पहाड़ी इलाकों पर जाने पर विवश कर देते हैं.

गर्मियों में हिमाचल, कश्मीर जैसी ठंडी जगह पर जाना एक सुकून भरा एहसास देता है और साथ ही बढ़ते तापमान से भी छुटकारा मिलता है. पर हमारे इस भारत देश में ऐसी कई छुपी हुई पहाड़ी जगह है, जो अपनी सुन्दरता से आपको अचम्भित कर देगी. शिमला जैसी और कई ऐसी जगह हैं जो कई पर्यटकों का इंतज़ार कर रही है जो उसकी सुन्दरता को निहार सके. गर्मी का मौसम और गर्मी की छुट्टियों में पहाड़ी इलाकों में एक अविस्मरनीय यात्रा पर जाने का बिलकुल सही समय हो सकता है.

तो आइये आपको बताते हैं ऐसी कौनसी जगह है जो आपकी यात्रा को और भी अच्छी बना सकती है?

पचमढ़ी, मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में सतपुड़ा की रानी कही जाने वाली यह जगह उसकी सुन्दरता से आपको प्रसन्न कर देगी. घने जंगल, चारों ओर हरियाली और प्रकृति की सुन्दरता यहाँ आपको अपने चरम पर देखने को मिलेगी. ऐसा माना जाता है कि पांडव जब अपने वन वास पर थे तब कुछ समय के लिए वे यहाँ पर भी रुके थे. कई प्रकार के प्राकृतिक झरने और कुंड भी आपको गर्मी में तरोताजाकर देंगे. राजधानी भोपाल से करीब ५ घंटों की दूरी पर यह स्थान आपके पर्यटन को यादगार बना देगा.

panchmarhi

panchmarhi

कुर्ग, कर्नाटक

कर्नाटक के पश्चिमी घाट में बसी यह ख़ूबसूरत जगह, भारत का स्कॉटलैंड मानी जाती है. कुर्ग देश के कॉफ़ी उद्पादन के लिए भी जाना जाता है. जब आप यहाँ आएंगें तो यहाँ की फिज़ाओ में खो जायेंगें और साथ ही इसकी सुन्दरता से मंत्र मुग्ध हो जाएंगें.

coorg

ठेक्कड़ी, केरल

यह जगह, घर है पेरियार राष्ट्रीय उद्यान का और साथ ही अत्यंत सुन्दर नजारों का. ठेक्कड़ी को केरल का श्रेष्ठ हिल-स्टेशन भी माना गया है. राष्ट्रीय उद्यान में आप कई अनोखी जानवर की प्रजातियों से भी रु-ब-रु हो सकते हैं.

thekkady kerala

thekkady kerala

तवांग, अरुणाचल प्रदेश

सभी जानते हैं कि पूर्वोत्तर भारत में ऐसी कई सुन्दर जगह है जो अभी तक कई लोगों की नज़रों से छुपी हुई है. अरुणाचल प्रदेश का तवांग शेहेर ऐसी ही एक जगह का उदाहरण है. कम आबादी वाली यह जगह शहर स दूर आपको सुकून के कुछ पल जीने के लिए मजबूर कर देती है. चौंका देने वाले पहाड़ियों से नज़ारे, बर्फ और बादलों से ढंकी पहाड़ियां आपको आश्चर्यचकित कर देगी.

tawang arunachal pradesh

tawang arunachal pradesh

येरकौड़, तमिल नाडू

नीलगिरी की पहाड़ियों सेघिरी यह जगह, दक्षिण भारत का एक आइना समान है. ज़बरदस्त हरियाली से भरपूर, यहाँ पर कई ऐसी पहाड़ियां हैं, जहां से अद्भुत नज़ारे देखे जा सकते हैं. इसकी सुन्दरता को नज़र में रखते हुए इस जगह को ‘दक्षिण का गहना’ भी कहा गया है.

yercaud tamilnadu

yercaud tamilnadu

तो इस गर्मी के मौसम में, चुभती-जलती गर्मी से निजात पाकर आप बहुत कुछ कर सकते हैं इन सुन्दर पहाड़ी इलाकों पर जो

Don't Miss! random posts ..