ENG | HINDI

इस टूरिस्ट प्लेस पर सिर्फ आत्महत्या करने आते हैं लोग !

सुसाइड स्‍पॉट

सुसाइड स्‍पॉट – दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जो अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एक जगह ऐसी भी है जहां लोग सिर्फ आत्‍महत्‍या करने के लिए आते हैं।

जापान का एक जंगल सुसाइड स्‍पॉट के लिए मशहूर है। इस जगह पर लोग आत्‍महत्‍या करने आते हैं। कहा जाता है कि ये जगह भूतिया है।

जापान का आओकिगाहा नामक जंगल आत्‍महत्‍या के कारण बदनाम है।

इस जंगल में प्रवेश के लिए सरकार ने प्रतिबंध लगाया है। किसी तरह की फोटोग्राफी भी वर्जित है। प्रतिबंध होने के बावजूद लोग इस सुसाइड स्‍पॉट पर किसी न किसी तरह आत्‍महत्‍या करने पहुंच ही जाते हैं।

इस जंगल में नताली डोर्मर नाम की एक महिला एक खोई हुई लड़की को ढूंढने पहुंची थी।

उसने बताया कि ये बेहद घटिया जगह है। उन्‍होंने बताया कि वो जंगल में सिर्फ 5 फीट ही घुसी थी जबकि उनका ड्राइवर तो अंदर ही नहीं घुसा।अपना अनुभव साझा करते हुए उन्‍होंने बताया कि पेड़ो की तस्‍वीरें लेने पर ऐसा लग रहा था जैसे कि जमीन ऊपर उठ रही हो। 16 वर्ग तक फैले इस जंगल को दूसरी दुनिया ही कहा जाता है।

आंकड़ों की मानें तो साल 2010 में 400 से ज्‍यादा लोगों ने सुसाइड किया था। अब सरकार की सख्‍ती के चलते आत्‍महत्‍या करने वाले लोगों की संख्‍या में कमी आ रही है। पूरी दुनिया में जापान ही एक ऐसा देश है जहां लोग सबसे ज्‍यादा आत्‍महत्‍या करते हैं। जापान में आत्‍महत्‍या के मामले पूरी दुनिया के मुकाबले 60 फीसदी अधिक हैं। ब्रिटेन के मुकाबले ये संख्‍या 3 गुना ज्‍यादा है। साल 2014 में 25 हज़ार जापानियों ने सुसाइड कर लिया था। इसका मतलब है कि रोज़ 70 लोग जापान में आत्‍महत्‍या करते थे।

वैसे तो भारत में भी सुसाइड के आंकड़ें कुछ कम नहीं हैं लेकिन जापान से तो सब पीछे ही हैं। शायद ही दुनिया में जापान की तरह कोई ऐसी जगह होगी जहां इतनी तादाद में लोग आत्‍महत्‍या करने आते हों।