ENG | HINDI

सफल इंसान में होती हैं ये खूबियाँ, क्या आप में हैं?

सफल इंसानों की खूबियाँ

सफल इंसानों की खूबियाँ – जीवन में सफल कौन नहीं होना चाहता, सफलता के लिए हर कोई हाथ-पैर मारता रहता है, मगर ये सफलता हर किसी की झोली में यूं ही नहीं आ जाती.

कामयाबी का स्वाद चखने के लिए पहले खुद को संघर्ष की आग में चलाना पड़ता है. मुश्किल से मुश्किल हालात में भी हिम्मत न हारने वाले लोग ही आगे बढ़ पाते हैं और जो लोग बड़ी-बड़ी बातें तो करते हैं, मगर ज़रा सी परेशानी आ नहीं कि सिर पकड़कर बैठ जाते हैं, ऐसे लोग कभी सफल नहीं हो सकते. सफलता के लिए मानसिक रूप से मज़बूत, दृढ़ इच्छाशक्ति, आत्मविस्वाश के साथ ही कुछ और गुण भी होने चाहिए आपमें.

चलिए आपको बताते हैं आमतौर पर सफल इंसानों की खूबियाँ क्या होती हैं जो उन्हें भीड़ में भी अलग पहचान दिलाती है.

सफल इंसानों की खूबियाँ –

1 – खुद पर दया न करना

ऐसे लोग कभी भी आत्मदया नहीं करते. वे कभी ये शिकायत नही करते कि हालात कितने खराब हैं. दूसरों के खराब व्यवहार को लेकर सोचते नहीं रहते, बल्कि आगे बढ़ जाते हैं. वे समझते हैं कि जिंदगी आगे बढ़ने का नाम है. अरे यार क्या करूं सवाल इतना कठिन था कि मुझे जबाव ही नहीं सूझा, ऐसे बहाने बनाने वाले सफल नहीं हो सकते. कहीं आप भी तो असफल होने पर ऐसे बहाने नहीं बनाते न?

सफल इंसानों की खूबियाँ

2 – खुद के बॉस खुद

ध्यान दें कि ये लोग कभी दूसरों के अनुसार संचालित नहीं होते हैं. भावनाओं पर पूरा कंट्रोल रहता है. उन्हें कभी भी आप ये शिकायत करते नहीं पाएंगे कि आज फलाने ने मुझे ऑर्डर दिया या पूरा दिन खराब कर दिया. सफल इंसान की ये खासियत होती है कि वो दूसरी की बेकार की राय पर ज़्यादा ध्यान नहीं देते हैं.

3 – स्वीकारते हैं बदलाव को

बदलाव ही स्थिर चीज हैं, ये सुना तो हम सभी न है लेकिन इसे मानते कम ही हैं. मानसिक तौर पर मजबूत लोग उन्हीं में से हैं. वे हमेशा अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलने को तैयार रहते हैं. किसी भी तरह का सकारात्मक बदलाव उन्हें अच्छा ही लगता है. ज़िंदगी चलने रहने का नाम है और वक़्त के साथ बदलना भी ज़रूरी है अगर आप बदलाव को स्वीकार नहीं करेंगे तो कभी सफल नहीं हो सकते. जैसे कि आज के डिजीटल युग में आप कहे कि नहीं आप तो कंप्यूटर की बजाय रजिस्टर और पेन से ही एंट्री करेंगे तो आप कभी सफल नहीं हो सकते.

सफल इंसानों की खूबियाँ

4 – सबको खुश नहीं किया जा सकता

वे जानते हैं कि एक साथ सबको खुश नहीं किया जा सकता है इसलिए वे इस कोशिश में वक्त नहीं गंवाते. ये लोग सबके साथ नरमी से पेश आते हैं लेकिन जहां संभव न हो, वहां सीधे मना कर देते हैं. हर किसी को खुश करने में अपना समय व्यर्थ नहीं करना चाहिए.

सफल इंसानों की खूबियाँ

5 – खतरों के खिलाड़ी

खतरा लेने के नाम पर जान-बूझकर किसी किस्म की बेवकूफी नहीं करते, लेकिन कैलकुलेटेड खतरे लेने से परहेज भी नहीं करते हैं. ये किसी भी बड़े निर्णय से पहले अच्छी तरह सोचते हैं और तभी रिस्क लेते हैं, जब उसके नतीजे सह सकें.

सफल इंसानों की खूबियाँ

ये है सफल इंसानों की खूबियाँ –  सफलता पाने के लिए आपको हर तरह का खतरा उठाने के लिए भी तैयार रहना होगा, जो डर गया वो कभी सफल नहीं हो सकता.

Don't Miss! random posts ..