ENG | HINDI

ज़रूर पढ़े, सफल जीवन के 15 सूत्र – इसे अमल में लाये और कामयाब रहे!

सफल जीवन

सफल जीवन – जिंदगी तो सभी जीते है पर खुशी सभी को हासिल नहीं होती.

हम अक्सर सोचते है कि ऐसा क्या करे जिससे जीवन सार्थक हो जाए! लेकिन  न ही सफल जीवन के सूत्र मिलते है और ना ही कोई जवाब मिलता है.

तो लीजिए आपकी उलझन हम दूर किए दे रहे है.

हम आपको सफल जीवन के सूत्र बता रहे है, जिसे अपनाकर आप निश्चित संतुष्ठ हो जाएंगे.

1.  कठिनाइयों से उभरे

जब तक आप अपनी समस्याओं एंव कठिनाइयों की वजह दूसरों को मानते है, तब तक आप अपनी समस्याओं एंव कठिनाइयों को मिटा नहीं सकते. इसलिए कोशिश करे की खुद की परेशानी का समाधान खुद ही निकाले.

2.  असंभव

इस दुनिया में असंभव कुछ भी नहीं. हम वो सब कर सकते है, जो हम सोच सकते है और हम वो सब सोच सकते है, जो आज तक हमने नहीं सोचा. इसलिए खुलकर सोचे.

3.  हार ना मानना

बीच रास्ते से लौटने का कोई फायदा नहीं क्योंकि लौटने पर आपको उतनी ही दूरी तय करनी पड़ेगी जितनी दूरी तय करने पर आप लक्ष्य तक पहुँच सकते है. आप चाहे तो ठन्डे दिमाग से मुश्किल आसान कर सकते है.

4.  हार जीत

सफलता हमारा परिचय दुनिया को करवाती है और असफलता हमें दुनिया का परिचय करवाती है. जीवन में घट रही कोई भी चीज व्यर्थ नहीं है.

5.  आत्मविश्वास

अगर किसी चीज़ को दिल से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने में लग जाती है, बशर्ते दृढ़ विश्वास हो.

6.  महानता

महानता कभी न गिरने में नहीं बल्कि हर बार गिरकर उठ जाने में है. कभी कभी बिना गलती के भी माफी मांग लेनी चाहिए या दे देनी चाहिए. ये चीजे आपको महान बनाती है.

7.  गलतियां

अगर आप समय पर अपनी गलतियों को स्वीकार नहीं करते है तो आप एक और गलती कर बैठते है. आप अपनी गलतियों से तभी सीख ले सकते है, जब आप अपनी गलतियों को स्वीकार करते है.

8.  चिन्ता

अगर आप उन बातों एंव परिस्थितियों की वजह से चिंतित हो जाते है, जो आपके नियंत्रण में नहीं तो इसका परिणाम समय की बर्बादी एवं भविष्य पछतावा है. अर्थात बेकार की बातो में ना पड़े.

9.  शक्ति

ब्रह्माण्ड की सारी शक्तियां पहले से हमारी हैं. वो हम हैं, जो अपनी आँखों पर हाथ रख लेते हैं और फिर रोते हैं कि कितना अन्धकार है. कभी कभी गीता या रामयण ज़रूर पढ़े. शक्ति मिलेगी.

10.  मेहनत

हम चाहें तो अपने आत्मविश्वास और मेहनत के बल पर अपना भाग्य खुद लिख सकते है और अगर हमको अपना भाग्य लिखना नहीं आता तो परिस्थितियां हमारा भाग्य लिख देंगी.

11.  सपने

सपने वो नहीं है जो हम नींद में देखते है, सपने वो है जो हमको नींद नहीं आने देते. जब सोचे बड़ा सोचे.

12.  समय

आप यह नहीं कह सकते कि आपके पास समय नहीं है क्योंकि आपको भी दिन में उतना ही समय (24 घंटे) मिलता है जितना समय महान एंव सफल लोगों को मिलता है. समय का इस्तमाल करें.

13.  विश्वास

विश्वास में वो शक्ति है जिससे उजड़ी हुई दुनिया को प्रकाश में लाया जा सकता है. विश्वास पत्थर को भगवान बना सकता है और अविश्वास भगवान के बनाए इंसान को भी पत्थर दिल बना सकता है. विश्वास आपको कामयाबी दिलाता है.

14.  सफलता

दूर से हमें आगे के सभी रास्ते बंद नजर आते हैं क्योंकि सफलता के रास्ते हमारे लिए तभी खुलते जब हम उसके बिल्कुल करीब पहुँच जाते है.

15.  सोच

बारिश के दौरान सारे पक्षी आश्रय की तलाश करते है लेकिन बाज़ बादलों के ऊपर उडकर बारिश को ही अनदेखा कर देता है. समस्याए आनी ही है, लेकिन आपका इनको देखने का नजरिया कैसा है ये महत्वपूर्ण है.

ये थे सफल जीवन के सूत्र – ये सफल जीवन के सूत्र, जिंदगी खुलकर जीने के ये वो सूत्र है. इन्हें आसानी से अमल में लाया जा सकता है, यदि आप इमानदार है.

इसलिए सदा खुश रहो और मस्त रहो.