ENG | HINDI

अब अंबानी से भी बड़ा नाम बन चुका है दमानी !

राधाकृष्ण दमानी

एक समय था कि लोग भारत में टाटा, बिड़ला की बात करते थे. फिर अब देश में अंबानी और अडानी की बात होने लगी थी.

लेकिन इन सबके बीच एक ओर उद्योगपति का नाम इन दिनों चर्चा में है. वह नाम है राधाकृष्ण दमानी का, जो कि मुंबई शेयर बाजार के जाने माने दलालों में गिने जाते हैं.

खबर है कि राधाकृष्ण दमानी ने दौलत के मामले में एक दिन के भीतर ही अनिल अंबानी को पीछे छोड़ दिया.

दरअसल, करीब डेढ़ दशक पहले राधाकृष्ण दमानी की कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट लिमिटेड ने ‘डी-मार्ट’ नाम से खुदरा सामान बेचने वाले स्टोरों की श्रृंखला शुरू की थी. पिछले दिनों उसका आईपीओ (शेयर) जारी किया गया जो कि 299 रुपए शेयर के हिसाब से बेचा गया था.

जब बाजार में उसकी लिस्टिंग हुई तो वह तमाम रिकार्ड तोड़ते हुए 641 रुपए तक जा पहुंचा. मतलब यह कि जिन लोगों ने यह शेयर खरीदा था वे एक ही दिन में ढाई गुना मुनाफा कमा चुके थे. जो शेयर जारी किए गए थे उनका बाजार मूल्य 40,000 हजार करोड़ है.

बताते चलें कि इनमें से दमानी परिवार के पास 82 फीसदी शेयर है जिनकी कीमत 33,125 हजार करोड़ रुपए है.

एक ही झटके में वे इतने अमीर हो गए कि उन्होंने अनिल अंबानी, अजय पीरामल, राहुल बजाज को भी पीछे छोड़ दिया.

इस समय देश में जितने भी सुपर बाजार चल रहे हैं. अगर उन सबकी शेयरों की कीमत को भी जोड़ दिया जाए तब भी डी-मार्ट उन सबसे आगे निकल जाता है.

आज देश के 45 शहरों में उनके 118 स्टोर काम करते हैं. यह सभी अपनी खरीदी जगह पर खोले गए है. इसलिए उन्हें किराए की चिंता नहीं करनी पड़ती है.

फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक दुनिया में जो 15 भारतीय खरबपति हैं उनमें वे सबसे आगे हैं. उन्होंने मुनाफे में रिलायंस रिटेल व फ्यूचर रिटेल को काफी पीछे छोड़ दिया है. जहां वालमार्ट, मेट्रो एजी सरीखी कंपनियां अपने घाटे ही कम नहीं कर पा रही है वहीं डी-मार्ट का लाभ तेजी से बढ़ रहा है. उन्होंने आज तक अपना एक भी स्टोर बंद नहीं किया.

बतातें है कि दमानी ने अपना पहला स्टोर 2002 में नवीं मुंबई में खोला और फिर बड़ें शहरों की जगह महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक की और कूच किया. ज्यादा पढ़े लिखे कर्मचारियों की जगह ऐसे लोगों को तवज्जो दी जो कि माल बेचने में माहिर हो.