ENG | HINDI

सुभाष चन्द्र की पोती ने कहा नेहरु था सबसे भ्रष्ट

nehru

इस देश की एक सबसे बड़ी समस्या हैं भ्रष्टाचार.

आज कोई भी व्यकित किसी भी तरह का काम ईमानदारी से कर ही  नहीं पाता हैं.

हम इस बात के लिए किसे दोष दे?

यहाँ के लोगों को या नेताओं को? किनकी वजह से आज भारत में इतनी संभावनाएं होने के बाद भी वह विकासशील देशों की श्रेणी में आता हैं.

भारत को आज़ादी दिलाने में एक और क्रन्तिकारी ने योगदान दिया था ‘सुभाष चन्द्र बोस’ जिनका अचानक गायब हो जाना आज भी संदेह का विषय बना हुआ हैं, लेकिन नेता जी परपोती राजश्री चौधरी कहती हैं, कि मेरे दादा ने जिस भारत का सपना देखा था वह ऐसा तो बिलकुल नहीं हो सकता. इतना भ्रष्टाचार, इतनी बेईमानी और ये सब करने वालों में कोई और नहीं बल्कि इस देश के नेता प्रमुख हैं. आज भारत में जितना भी भ्रष्टाचार फैला हैं उसके पीछे हमारे देश के पहले प्रधान मंत्री जवाहर लाल नेहरु हैं.

नेहरु ने कभी भी इस देश को अपना समझा ही नहीं. उन्होंने ने भारत के लिए PM के तौर पर जो भी काम किया उसमे  कही न कहीं सिर्फ उनका स्वार्थ छिपा था, इसलिए वह सारे काम उन्होंने किये.

राष्ट्रीय स्वाभिमान ट्रस्ट की राष्ट्रीय सचिव और नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की परपोती राजश्री ने यह सारे आरोप कांग्रेस के बड़े नेता जवाहर लाल नेहरु के ऊपर लगाते हुए कहा कि नेहरु परिवार देश के सामने अपने इस कृत को छुपायें रखने के लिए इस बारे में बात तक नहीं होने देता हैं कि नेता जी और ताईवान दुर्घटना का सच क्या हैं? अभी तक जितने भी कमिशन बैठाये गए वो महज खानापूर्ति के लिए थे. वो तो वाजपाई सरकार ही जिनके कारण इसका थोड़ा ही सही मगर सच सामने तो आया. मैं उन का शुक्रिया अदा करना चाहती हूँ कि उनकी सरकार के समय जस्टिस मुखर्जी कमिशन बनाया गया जिससे यह बात सामने आई ताईवान में कोई विमान दुर्घटनाग्रस्त नही हुआ था जिससे नेहरु द्वारा फैलाई गयी यह कहानी झूठी साबित हो गयी कि नेताजी की मौत विमान दुर्घटना से हुई थी. कांग्रेस यह कभी नहीं चाहती थी कि इस तरह कि कोई बात जनता तक पहुचे इसलिए पीएमओ में नेताजी से जुड़ी 64 फाइल कभी बाहर नहीं आने दी गयी थी.

राजश्री ने गाँधी के बारे में भी बोलते हुए कहा कि नेताजी और कांग्रेस के बीच मतभेद तभी शुरू हुआ था जब भगतसिंह को फांसी देने की बात उठी थी. नेताजी को उम्मीद थी कि गाँधी भगतसिंह की फांसी रोक लेंगे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. गाँधी महाभारत के भीष्म की तरह नेहरु का और कांग्रेस का साथ दिया जबकि वह पूरी तरह से गलत था.

कांग्रेस इस देश को शुरू से नेहरु और गाँधी की जागीर समझती आई हैं जिसका इन नेताओं ने भी जमकर फायदा उठाया हैं.

आज जो देश की हालत हैं वह नेहरु और बाकि नेताओं की इन हरकतों का ही नतीजा हैं. यहाँ भ्रष्टाचार इतना अंदर तक घुस गया हैं. अगर देश से भ्रष्टाचार ख़त्म करना हैं तो उन लोगों को सज़ा देनी होगी जो इसकी जड़ में हैं.

नेताजी की परपोती राजश्री द्वारा कही गयी यह बात सुभाष चन्द्र बोस की रहस्यमयी मौत पर फिर से सवाल उठाती और साथ ही इस देश में फैले भ्रष्टाचार के पीछे की असल वजह बताती है.

Article Categories:
विशेष