ENG | HINDI

10 वीं के इन छात्रों ने चलाया ऐसा दिमाग कि उन्हें स्टार्टअप के लिए मिल गए 3 करोड़ रुपये !

चैतन्य गोलेचा, मृगांक गुज्जर और उत्सव जैन

इन दिनों देशभर के स्कूल-कॉलेजों में परीक्षा का माहौल है और देशभर के छात्र अपनी परीक्षा देने में जुटे हुए हैं.

वहीं 10वीं में पढ़नेवाले तीन छात्र ऐसे भी हैं जो बोर्ड की परीक्षा देने के साथ ही अपने स्टार्टअप बिजनेस की तैयारियों में व्यस्त हैं.

वैसे आए दिन देश के हर कोने में किसी ना किसी नए स्टार्टअप बिजनेस के खुलने की खबरें आती रहती हैं. जाहिर है ऐसे में किसी भी स्टार्टअप बिजनेस को सक्सेसफुल बनाने के लिए कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा.

लेकिन 10वीं क्लास के तीन छात्रों ने ऐसा कौन सा बिजनेस आइडिया पेश किया जो हिट हो गया और उन्हें स्टार्टअप शुरू करने के लिए 3 करोड़ की मोटी रकम भी मिल रही है.

3 जीनियस छात्रों ने कर दिया कमाल

दरअसल जयपुर के नीरजा मोदी स्कूल में 10वीं क्लास में पढ़नेवाले चैतन्य गोलेचा, मृगांक गुज्जर और उत्सव जैन नाम के तीन जीनियस छात्रों ने अपने दिमाग के इस्तेमाल से एक ऐसा बिजनेस आइडिया निकाला जो अब हकीकत में तब्दील होने जा रहा है.

दरअसल चैतन्य गोलेचा, मृगांक गुज्जर और उत्सव जैन ने पिछले साल अप्रैल में स्कूल के इंटरप्रेन्योरशिप फेस्ट में हिस्सा लिया और अपने बिजनेस आइडिया की रूप रेखा को तैयार करके जज के सामने पेश किया.

महज एक साल के भीतर ही चैतन्य गोलेचा, मृगांक गुज्जर और उत्सव जैन के पहले स्टार्टअप बिजनेस के लिए निवेशक भी मिल गए और उनके ‘इंफ्यूजन बेवरेज’ नाम के फ्लेवर्ड वाटर बिजनेस के लिए 3 करोड़ रुपये का फंड मिल रहा है.

इस फ्लेवर्ड वाटर की सबसे खास बात यह है कि इसमें किसी प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल नहीं किया गया और ना ही इसमें चीनी और सोड़ा इस्तेमाल किया गया है.

चैतन्य गोलेचा, मृगांक गुज्जर और उत्सव जैन के इंफ्यूजन बेवरेज को मिली हरी झंडी

आपको बता दें कि चैतन्य गोलेचा, मृगांक गुज्जर और उत्सव जैन के स्टार्टअप इंफ्यूजन बेवरेज को एफएसएसएआई (FSSAI) की ओर से हरी झंडी मिल गई है.

बताया जा रहा है कि एक साल पहले इंटरप्रेन्योरशिप फेस्ट में इन तीनों के आइडिया को जज ने पसंद नहीं किया था और उन्हें पहले राउंड से ही बाहर निकाल दिया था. इस प्रतियोगिता से बाहर होने के बावजूद इन तीनों छात्रों को वहीं पर 150 बोतल फ्लेवर्ड वाटर का ऑर्डर मिल गया था.

इसके बाद इन तीनों छात्रों ने आईआईटी इंदौर और आईआईएम इंदौर के इंटरप्रेन्योरशिप प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, जहां उनके इस आइडिया की काफी सराहना की गई.

आपको बता दें कि ये तीनों दोस्त जनवरी महीने की शुरूआत तक केवड़ा, बेल और रोज फ्लेवर की 8 हजार से भी ज्यादा फ्लेवर्ड वाटर की बोतलें बेच चुके हैं.

फिलहाल ये तीनो छात्र बोर्ड की परीक्षा में व्यस्त हैं लेकिन परीक्षा के तुरंत बाद ही ये अपना स्टार्टअप बिजनेस बड़े लेवल पर शुरू कर सकते हैं क्योंकि इनके पास 3 करोड़ का फंड भी मौजूद है.

बहरहाल चैतन्य गोलेचा, मृगांक गुज्जर और उत्सव जैन के दिमाग की तारीफ करनी होगी क्योंकि खेलने-कूदने की उम्र में इन छात्रों की सोच ने वो कर दिखाया है जो हर किसी के बस की बात नहीं है.