ENG | HINDI

जानिये, स्ट्रेच मार्क्स के निशान को हटाने के बेहतरीन तरीके.

स्ट्रेच मार्क्स
स्ट्रेच मार्क्स जिससे हममें से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं.
खासकर महिलाएं जिन्हें प्रेगनेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं. लाख कोशिशों के बावजूद शरीर की त्वचा पर लकीर या धारियों के निशान हटने के नाम नहीं लेते. आमतौर पर पेट पर ये निशान ज्यादातर होते हैं. लेकिन ये शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं. कोहनी के पास, हाथ, पैर, जांघ इत्यादि. खासकर महिलाएं इससे काफी ज्यादा परेशान रहती हैं.
पुरुषों में भी इस तरह की परेशानी होती है. जब वे ज्यादा एक्सरसाइज और जिम इत्यादि करते हैं तो शरीर पर कुछ निशान बन जाते हैं.
आइए स्ट्रेच मार्क्स कीशानी से निजात पाने के लिए कुछ उपायों के बारे में जानते हैं…
पानी का अधिक सेवन
दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जल हीं जीवन है. अगर जिंदा रहना है तो जल को अपनी जिंदगी में शामिल करना ही होगा. बता दें कि पानी पीने से आपके शरीर की आधी बीमारियां लगभग खत्म हो जाती है. हमारा जो शरीर है इसमें 72 फ़ीसदी पानी की मात्रा मौजूद होती है. तभी तो डॉक्टर भी हर रोज कम-से-कम 8-10 क्लास पानी पीने की सलाह निश्चित रुप से देते हैं. क्योंकि पानी हमारे शरीर में हारमोंस के बदलाव को सही बनाए रखने में काफी मददगार होता है. पानी की भरपूर मात्रा रक्त में मौजूद ऑक्सीजन को संयोजित रखने का काम करता है. जिससे रक्त संचार सामान्य रहता है. इस वजह से प्रत्येक तंत्र एवं कोशिकाएं सुचारु रुप से कार्य कर पाती है. और शरीर की त्वचा पर होने वाले खिंचाव को रोकने में मददगार होता है. और त्वचा पर किसी तरह के कोई निशान नहीं बन पाते हैं. इसलिए आवश्यक है कि पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें.
अरंडी का तेल
अरंडी का तेल स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में काफी कारगर होता है. 5-10 मिनट के लिए अरंडी के तेल को उंगली से गोल घुमाकर मालिश करते हुए निशान पर लगाएं. और कपड़े से उस जगह को पट्टी की तरह बांध दें. और फिर गुनगुने पानी से उस जगह पर लगभग आधे घंटे तक भाप लें. 1 महीने तक अगर आप लगातार ऐसा करते रहते हैं तो आप के स्ट्रेच मार्क्स के निशान खत्म होने लगेंगे.
एलोवेरा
गुणों का खान है एलोवेरा. बीमारियों के लिए रामबाण है एलोवेरा. आपकी त्वचा, आपके बालों यहां तक कि आपकी हर समस्या का समाधान है एलोवेरा. जी हां दोस्तों हर परेशानियों से निजात दिलाने में एलोवेरा काफी कारगर है. किसी भी रुप में इसे उपयोग करें, आपको फायदा ही देता है. अपने स्ट्रेच मार्क पर एलोवेरा के गुदे को निकालकर लगाएं. लगातार इसे करते रहेंगे, तो निशान खत्म हो जाएंगे.
अंडे की सफेदी
प्रोटीन का सबसे बढ़िया श्रोत माना गया है अंडा को. इसमें अमीनो एसिड और प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. जिस कारण किसी भी प्रकार के निशान को खत्म करने में काफी कारगर होता है. अंडे की सफेदी को 15-20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर सूख जाने पर ठंडे पानी से साफ कर लें. अब नमी बनाए रखने के लिए कोई तेल लगाएं. रोजाना इस प्रक्रिया को करें आपके स्ट्रेच मार्क्स के निशान हल्के होने लग जाएंगे.
शक्कर
स्ट्रेच मार्क्स के निशान को मिटाने में शक्कर काफी कारगर उपाय है. कुछ बूंद बादाम के तेल के साथ नींबू के रस मिलाकर और शक्कर को मिलाकर अपने निशान पर दो-तीन मिनट तक लगाएं. इससे आपके निशान खत्म होने लग जाएंगे  नहाने से पहले आप हर रोज इसे कर सकते हैं.
दोस्तों स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए हमारे आसपास कई तरह की औषधियां मौजूद है. बस आवश्यकता है कि आपके पास उसकी जानकारी हो. बस आपकी समस्या का समाधान प्रकृति के पास निश्चित रुप से मौजूद है. इन उपायों को करके देखिए और फिर हमें कमेंट कर निश्चित रूप से बताएं कि आपको इसका फायदा मिला या नहीं.

Don't Miss! random posts ..