ENG | HINDI

एक किला जहाँ रहते हैं भूत-प्रेत, जो भी गया यहाँ वह वापस नहीं आया, कहते हैं तांत्रिक ने बर्बाद किया साम्राज्य

Bhangarh_Fort

वैसे राजस्थान में ऐसे बहुत से किले हैं जहाँ पर बोला जाता है कि यहाँ भूतों का साया है.

लेकिन इस तरह की कहानियों के लिए राजस्थान का सबसे फेमस टूरिस्ट प्लेस भानगढ़ का किला है. कहते हैं कि यहाँ पर रात को पायल की आवाजें आती है. रात के एक ख़ास समय में जो भी व्यक्ति यहाँ गया है कहते हैं कि वह वापस नहीं आ पाया है.

लेकिन यहाँ का सच कुछ और ही है जो आज तक लोगों से छुपाया गया है ताकि टूरिज्म के नाम पर लोगों को धन प्राप्त होता रहे. आइये जानते हैं क्या है वह सच-

कैसे तबाह हुआ शहर:-

प्रचलित कहानी के अनुसार सिंघिया महल के पास स्थित पहाड़ पर तांत्रिक क्रियाएँ करता था, वह रानी रत्नावती के रूप पर आसक्त था. एक दिन भानगढ़ के बाजार में उसने देखा कि रानी कि एक दासी रानी के लिए केश तेल लेने आई है. सिंघिया ने उस तेल को अभिमंत्रित कर दिया कि वह तेल जिस किसी पर लगेगा उसे वह तेल उसके पास ले आएगा. कहते है रानी ने जब तेल को देखा तो वह समझ गई कि यह तेल सिंघिया द्वारा अभिमंत्रित है कहते है रानी भी बहुत सिद्ध थी इसलिए उसने पहचान कर ली और दासी से उस तेल को तुरन्त फेकने को कहा. दासी ने उस तेल को एक चट्टान पर गिरा दिया. कहते है अभिमंत्रित तेल ने चट्टान को उड़ाकर सिंघिया की ओर रवाना कर दिया. सिंघिया ने चट्टान देखकर अनुमान लगाया कि रानी उस पर बैठकर उसके पास आ रही, सो उसने अभिमंत्रित चट्टान को सीधे अपनी छाती पर उतारने का आदेश दिया.

जब चट्टान पास आई तब तांत्रिक को असलियत पता चली तो उसने आनन-फानन में चट्टान उसके ऊपर गिरने से पहले भानगढ़ नगर उजड़ने का शाप दे दिया और खुद चट्टान के नीचे दबकर मर गया. कहते है सिद्ध रानी को यह सब समझते देर ना लगी और उसने तुरन्त नगर खाली कराने का आदेश दे दिया.

इस तरह यह नगर खाली होकर उजाड़ हो गया और रानी भी तांत्रिक के शाप की भेंट चढ़ गई.

आस-पास के गाँवों में रहने वालों को यकीन है कि सिंघिया के शाप की वजह से ही रत्नावती और भानगढ़ के बाकी निवासियों की रूहें अब भी किले में भटकती हैं.

क्या है सच:-
लेकिन एक सच यह है कि यहाँ कोई भी भूत और प्रेत जैसी चीज नहीं है. कुछ मीडिया ख़बरों ने टीआरपी के चलते यहाँ इस तरह की कहानियों का सहारा लिया है. साथ ही साथ टूरिज्म को भी इस तरह की कहानियों से लाभ ही प्राप्त हुआ है. यहाँ काम करने वाले गार्ड बताते हैं कि उन्होंने कभी यहाँ भूत नहीं देखे हैं.

साथ ही साथ जब कुछ मीडिया चैनल्स के लोगों ने इस विषय पर रिपोर्ट बनाई थी तब भी उनको कुछ हाथ नहीं लगा था.

Don't Miss! random posts ..