ENG | HINDI

फेसबुक के जरिए कैसे मिल गयी इस शख्स को उसकी चोरी की गई साईकिल

चोरी हुई साइकिल

चोरी हुई साइकिल – सोशल माइक्रोब्लॉगिंग में पावरफुल साइट फेसबुक, जो हर खास व आम व्यक्ति की जिन्दगी में क्या महत्व हैं यह बात किसी से छुपी नहीं है।

क्योंकि फेसबुक ने अपने नेटवर्क को कम अंतराल में ऐसा व्यापक रूप दिया है कि हर कोई फेसबुक को अपना फ्रेंड मान रहा है।

जी हां, फेसबुक आज के समय में किसी दोस्त से कम नहीं है। और दोस्त अपने साथी की हर मुश्किल वक्त पर सहायता करते ही हैं।

जैसे कि इस महिला की चोरी हुई साइकिल को फेसबुक की मदद से वापस हासिल किया गया। दरअसल, यह पूरा मसला ब्रिस्टल की निवासी साइकलिस्ट जेनी मॉर्टन हम्फ्रीज का है। जिन्हें कुछ माह पूर्व अपनी साइकिल को खोना पड़ा था।

मगर एक अजीब वाकया से मॉर्टन को उनकी खोई हुई साइकिल वापस मिल गई।

चोरी हुई साइकिल

आपको यह सुनने मे अजीब लगे मगर फेसबुक जो कि लोगों के लिए साथी है तो क्या वह अपने दोस्त की मदद नहीं करेगा। सही समझे, इस बार इस महिला ने फेसबुक में अपनी चोरी हुई साइकिल को बहुत सुलझे तरीके से हासिल किया।

मॉर्टन को अपनी इस साइकिल का पता, उनके एक साइकलिस्ट साथी से लगा।

जब उनके साथी ने बेचने वाली साइकिलों की खोज पड़ताल की तो उन साइकिलों में मॉर्टन की साइकिल भी शामिल थी। असल में साइकिल चोर ने मॉर्टन की साइकिल बेचने के लिये विज्ञापन दिया था। जब मॉर्टन को अपनी इस साइकिल का पता लगा तो उन्होंने चोर के साथ संपर्क किया। इसके बाद उन्होंने साइकिल खरीदने के लिए योजना बनाई। जिसमें उनके साथी ने सहायता की। दोनों ने साइकिल बेचने वाले से संपर्क किया और मुलाकात का समय निश्चित भी किया।

मुलाकात का समय तय होने के बाद मॉर्टन, चोर से मिलने पहुंची। जहां पर चोर साइकिल के साथ मिला। मॉर्टन ने साइकिल को लेकर अनाप-श्नाप प्रश्न किये। जिससे उन्हें चोर को फुसलाने का मौका मिल ही गया। महिला ने चोर से साइकिल की सीट कुछ ज्यादा ही ऊंची होने की शिकायत की। और अपनी तसल्ली के लिए साइकिल चलाकर देखने का अनुरोध भी किया। मॉर्टन के इस अनुरोध पर चोर ने हामी भरी। तो बस मॉर्टन ने मौका देखा और तेजी के साथ साइकिल को लेकर रफ्फूचक्कर हो गयीं।

हालांकि इस पूरे वाकया में मार्टन को अपनी चोरी हुई साइकिल का पता सिर्फ फेसबुक से ही मिल पाया है। तो इस तरह फेसबुक एक अच्छा दोस्त भी है जिससे मॉर्टन को उसकी साइकिल वापस मिल गयी ।