ENG | HINDI

भिखारी मुक्त भारत बनाने के लिए मोदी सरकार उठाये यह जरुरी कदम

भारत भिखारी मुक्त देश

भारत भिखारी मुक्त देश – भारत को अगर भिखारी मुक्त देश बनाना है तो उसके लिए अब कई ठोस कदम उठाने होंगे.

भारत को कभी सापों और सपेरों का देश बोला जाता था तो वहीँ आज भारत भिखारियों का देश बोला जाता है.

असल में अगर भारत में गरीबी है तो भिखारी होने भी लाजमी ही हैं. किन्तु समस्या यह है कि जब भीख मांगने वालों के गिरोह बन जाते हैं और तब भीख मज़बूरी नहीं एक पेशा बन जाती है.

भारत के सभी मुख्य पर्यटक स्थलों पर आप जाएँ और एक बार वहां देखें कि किस तरह से भिखारियों के गिरोहों ने यहाँ कब्जा कर लिया है. बकायदा कई जगह तो भिखारियों के पिक एंड ड्राप की सुविधा बनी बना रखी है.

तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि भारत भिखारी मुक्त देश बनाने के लिए मोदी सरकार को क्या जरुरी कदम उठाने चाहिए-

भारत भिखारी मुक्त देश – 

1 – जाँच और सुधार शिविर

देश के हर राज्य में या फिर दिल्ली-मुंबई जैसे राज्य में बड़े शिविर बनाने चाहिए जहाँ भिखारियों को पकड़ कर रखा जाए और उनको यहाँ सुधारने की कोशिश की जाए. मात्र एक तो साल में यह लोग सुधरने वाले नहीं हैं. इन भिखारियों को सालों तक ईलाज की जरूरत होगी. इसके बाद इनको आत्मस्वाभिमान जैसी बातों का महत्व सिखाया जाए.

2 – सरकार को उनको हुनर सिखाना होगा

इन भिखारियों को सबसे पहले कुछ काम करना सिखाना होगा.  अपना व्यवसाय या कहीं पर इनकी नौकरी लगाकर इनको रोजगार से जोड़ना होगा. जब तक यह लोग रोजगार करना नहीं सीखते हैं तब तक इनको भीख की दुनिया से बाहर नहीं निकाला जा सकता है. समस्या बड़ी है इसलिए बड़ी सोच के साथ सरकार को काम करना होगा.

3 – गिरोह हो जायें बर्बाद

अभी भिखारियों की ताकत इनके गिरोह हैं. यह गिरोह शहरों में बड़े-बड़े लोग चला रहे हैं. गिरोह भी छोटे नहीं होते हैं. कई गिरोह तो पूरे राज्य में क्राइम को हैंडल तक करते हैं. दिन में भीख तो रात में डकैती, चोरी और हत्या करने में इन भिखारियों को कोई डर नहीं लगता है. इसलिए इन भिखारियों के गिरोह को जल्दी से जल्दी खत्म किया जाए.

4 – पुलिस यह काम नहीं कर सकती है

सच तो यह है कि हमारी पुलिस सब जानती है कि भिखारियों के यह गिरोह कौन चला रहा है. लेकिन खुद पैसे की भूखी पुलिस कभी इन पर कार्यवाही नहीं करती है. पुलिस के होते हुए यह गिरोह खत्म नहीं होंगे. इसलिए मोदी सरकार सेना के दम पर मात्र एक माह में इन गिरोहों का सफाया कर सकती है. निश्चित रूप से तब क्राइम भी काफी हद तक खत्म हो जायेगा.

5 – भिखारी मुक्त भारत का बने मंत्रालय

यदि मोदी सरकार भारत भिखारी मुक्त देश बनाना चाहती है तो उसके लिए सबसे पहले एक मंत्रालय का गठन हो और तब भिखारी मुक्त भारत की रुपरेखा को तैयार किया जाए. सबस पहले तो मंत्रालय को इस मुहीम के लिए शुरुआत से लेकर अंत तक की समस्याओं का अध्ययन करना होगा. यह काम जितना छोटा लगता है उतना है नहीं और अगर भारत भिखारी मुक्त हो जाता है तो इसके बाद देश की जनता भी सालों तक मोदी सरकार को याद रखेगी.

तो इस तरह से  इन 5 जरुरी क़दमों की द्वारा ही भारत भिखारी मुक्त देश बनाया जा सकता है. जल्द से जल्द इस ओर सरकार जल्द कार्यवाही करती हुई भी नजर आने वाली है.

Don't Miss! random posts ..