ENG | HINDI

शास्त्रों के अनुसार इन 5 चीज़ों से हमेशा बचकर रहना चाहिए !

चीज़ें जिनसे बचकर रहना चाहिए

चीज़ें जिनसे बचकर रहना चाहिए – हमारे शास्त्रों में ऐसी कई बातों को जिक्र किया गया है जिनसे हर किसी को दूर रहना चाहिए.

कहा जाता है अगर आप अपने जीवन में सुखी रहना चाहते हैं तो इन चीजों से दूरी बनाकर रखने में ही भलाई है.

अगर आप इन चीजों को खुद पर हावी होने देते हैं तो इससे आपके जीवन पर दुख के बादल मंडरा सकते हैं. इतना ही नहीं इससे आपका सुखी जीवन भी दुख के अंधकार में डूबने लगता है.

आइए हम आपको बताते हैं कि उन पांच चीज़ें जिनसे बचकर रहना चाहिए –

hindu-scriptures

चीज़ें जिनसे बचकर रहना चाहिए –

1 – अहंकार

अहंकार इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन होता है. जो लोग खुद को श्रेष्ठ और दूसरों को तुच्छ समझते हैं. ऐसे लोग अपने जीवन में कभी भी सफल नहीं हो पाते हैं. अगर सफल भी होते हैं तो वो कुछ पलों की सफलता होती है.

उदाहरण के तौर पर जिस तरह से रामायण में रावण अपने अहंकार की वजह से ही श्रीराम के हाथों मारा गया. ठीक उसी तरह से जिस इंसान के अंदर अहंकार घर कर लेता है उसका अंत निश्चित है.

2 – मोह-माया

किसी भी चीज के प्रति जरूरत से ज्यादा मोह का होना भी आपके सुखी जीवन में दुख का कारण बन सकता है. मोह माया के बंधन में पड़कर ही इंसान सही और गलत का भेद भूल जाता है और अपनी बुद्धि का ठीक से इस्तेमाल नहीं कर पाता है.

मोह माया में फंसकर इंसान आगे नहीं बढ़ पाता है और जब इंसान आगे नहीं बढ़ेगा तो उसे अपने कार्यों में सफलता कैसे मिलेगी.

3 – अज्ञानता 

जीवन में किसी भी काम को करने के लिए उसके बारे में सही जानकारी होना आवश्यक है. अधूरे ज्ञान या अज्ञानता से किया गया कोई भी काम सफल नहीं हो पाता है.

अक्सर अज्ञानता आपकी परेशानी का कारण बन सकता है. जबकि किसी भी विषय के बारे में सही जानकारी हो तो सही और गलत में फर्क समझना आसान हो जाता है. इसलिए जो भी काम करें उसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लें.

– गुस्सा 

बात-बात पर गुस्सा करने की आदत आपके लिए घातक साबित हो सकती है. अत्य़धिक गुस्सा करने की वजह से आपके बने बनाए काम बिगड़ सकते हैं. 

जो लोग ज्यादा गुस्सा करते हैं वो अपने गुस्से पर काबू नहीं कर पाते हैं और इसी के चलते कई बार कुछ गलत कर बैठते हैं जिससे उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसलिए जितना हो सके अपने गुस्से पर हमें काबू रखना चाहिए.

असुरक्षा या मौत का खौफ

जो लोग हर वक्त खुद को असुरक्षित महसूस करते हैं या फिर जिन्हें हर वक्त मौत का खौफ सताता रहता है ऐसे लोग किसी भी काम को पूरी एकाग्रता के साथ नहीं कर पाते हैं. ऐसे लोग हर वक्त अपने आप को असुरक्षित महसूस करते हैं और खुद को सुरक्षित करने के बारे में सोचते रहते हैं.  इसलिए जरूरी है कि आप अपने भीतर असुरक्षा की भावना को पनपने न दें.

ये है वो चीज़ें जिनसे बचकर रहना चाहिए – जो लोग हमेशा खुद को इन पांच चीजों से बचाकर रखते हैं उनके जीवन में ज्यादा परेशानियां नहीं आती हैं. अगर कोई परेशानी आए भी तो वो ज्यादा दिन तक नहीं रहती है.

Don't Miss! random posts ..